whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IPL 2025 में नहीं खेलेंगे विदेशी दिग्गज खिलाड़ी? देखें बैठक में क्या रखा गया प्रस्ताव

IPL 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने अपने हेडक्वार्टर में फ्रेंचाइजियों के साथ बैठक की। इस बैठक में आईपीएल की फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई से कई नियमों में बदलाव की मांग की। इस बीच कुछ विदेशी खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाए जाने की बात कही गई। अगर ऐसा होता है तो कई विदेशी दिग्गज इस श्रेणी में आकर आईपीएल से बाहर हो जाएंगे।
10:32 AM Aug 01, 2024 IST | mashahid abbas
ipl 2025 में नहीं खेलेंगे विदेशी दिग्गज खिलाड़ी  देखें बैठक में क्या रखा गया प्रस्ताव
IPL-2025

Indian Premier League 2025 की नीलामी से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने मुख्यालय में फ्रेंचाइजी के मालिकों के साथ बैठक की। इस बैठक में फ्रेंचाइजी के मालिकों ने नीलामी, प्लेयर को रीटेन करने और राइट टू मैच आदि नियमों में बदलाव करने की मांग की। इस बीच फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई से कुछ विदेशी खिलाड़ियों के खिलाफ एक्शन लेने का अनुरोध किया है। अगर बीसीसीआई फ्रेंचाइजियों की ये मांग मान लेता है तो आईपीएल से कुछ विदेशी खिलाड़ियों की छुट्टी हो सकती है।

इन खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल टीम के फ्रेंचाइजी मालिकों ने बीसीसीआई से उन खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने की अपील की है जो फ्रेंचाइजियों का नुकसान करते हैं। आईपीएल की नीलामी में कई विदेशी खिलाड़ियों को ये टीमें खरीदती हैं, लेकिन ये विदेशी खिलाड़ी संस्करण शुरू होने से पहले अपना नाम वापस ले लेते हैं। इससे फ्रेंचाइजियों को काफी नुकसान होता है और नए सिरे से रणनीतियां तैयार करनी पड़ती है।

इस कारण छोड़ देते हैं संस्कण

आईपीएल के पिछले संस्करण में जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स और वानिंदु हसरांगा जैसे खिलाड़ियों ने आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया था। हालांकि, इन्होंने आईपीएल छोड़ने का कारण अपनी चोट और फिटनेस को बताया था लेकिन माना जा रहा था कि इन खिलाड़ियों ने कम बोली लगने पर अपना नाम वापस लिया था।

इस वजह से भी लौट जाते हैं विदेशी खिलाड़ी

आईपीएल के दौरान कई बार अहम मैचों से पहले विदेशी खिलाड़ी अपनी टीम की ओर से खेलने के लिए स्वदेश लौट जाते हैं। ऐसे में इन खिलाड़ियों के चले जाने से टीम के प्रदर्शन पर भी काफी असर पड़ता है। फ्रेंचाइजियां इन तमाम खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग कर रही हैं ताकि जो भी आईपीएल में खेलने के लिए अपना नाम नीलामी में दे तो वो पूरा संस्करण टीम की बेंच के साथ शामिल रहे।

ऐसे में टीम रणनीति में भी कोई फर्क नहीं होगा। फ्रेंचाइजियों की इस मांग पर बीसीसीआई अगर फैसला ले लेता है तो विदेशी खिलाड़ियों पर इसका गहरा असर पड़ेगा। एक बार वह टूर्नामेंट छोड़ेंगे तो वह प्रतिबंध के दायरे में शामिल हो जाएंगे। इससे उन्हें तगड़ा नुकसान होगा।

ये भी पढ़ें: IND vs SL: टीम इंडिया की ‘इस गलती’ के बावजूद सूर्या की सूझबूझ ने जिताया मैच, कप्तानी हो तो ऐसी! 

ये भी पढ़ें: IND vs SL: श्रीलंका का तीसरा बल्लेबाज खेलने क्यों नहीं आया? जानें सुपर ओवर के ये अनोखे नियम 

ये भी पढ़ें: Video: लास्ट बॉल पर छक्का ठोक ‘पागल’ हो गया बल्लेबाज, जश्न में फेंका बल्ला, अंपायर को लग गई चोट 

ये भी पढ़ें:  Paris Olympics में आज भारत जीत सकता है 3 पदक, यहां देखिए छठवें दिन का पूरा शेड्यूल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो