खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IPL 2024: आईपीएल के वो 5 अटूट रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

IPL Five Unbreakable Records: आईपीएल के 16 सीजन हो चुके हैं और 22 मार्च से 17वां सीजन शुरू होने जा रहा है। पिछले 15-16 साल में इस लीग के इतिहास में कई ऐसे रिकॉर्ड बन गए हैं जो अभी तक अटूट हैं। वहीं आगे भी उन रिकॉर्ड्स को तोड़ना मुश्किल ही लग रहा है। ऐसे ही पांच रिकॉर्ड के बारे में आप जान सकते हैं:-
04:28 PM Feb 28, 2024 IST | Priyam Sinha
Advertisement

IPL Five Unbreakable Records: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 17वां संस्करण 22 मार्च से शुरू होने वाला है। इस लीग के इतिहास में 2008 से 2023 तक कुल 16 सीजन खेले जा चुके हैं। इन 15-16 सालों में कई बड़े रिकॉर्ड इस लीग में बने हैं। इसमें से कई रिकॉर्ड ऐसे हैं जो अटूट हैं। यह रिकॉर्ड अभी तक तो नहीं टूटे हैं और आगे भी इनका टूटना नामुमकिन सा लग रहा है। हालांकि, क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और इसमें कभी भी कुछ हो सकता है। लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड इस लीग के इतिहास में बने हैं जो शायद ही कभी टूट पाएंगे। इसमें से दो रिकॉर्ड में द यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल शामिल हैं। तो दो रिकॉर्ड में विराट कोहली और एमएस धोनी के नाम मौजूद हैं।

Advertisement

क्या हैं आईपीएल इतिहास के 5 अटूट रिकॉर्ड?

आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 263 रन बनाए थे। यह आज तक आईपीएल के किसी मैच में एक पारी का सबसे बड़ा स्कोर है। खास बात यह है कि आईपीएल का सबसे कम स्कोर भी आरसीबी के नाम है। आरसीबी 49 रन बनाकर एक मैच में ऑलआउट हो गई थी।

आरसीबी ने जिस मुकाबले में 263 रन बनाने का महारिकॉर्ड अपने नाम किा था। उसी मैच में आरसीबी के धाकड़ पूर्व बल्लेबाज क्रिस गेल ने 175 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। यह आज भी आईपीएल की एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

Advertisement

आईपीएल के इतिहास में अभी तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। उन्होंने अभी तक इस लीग में 357 छक्के लगाए हैं। यह रिकॉर्ड शायद ही कभी टूट पाएगा। क्योंकि दूसरे स्थान पर हैं रोहित शर्मा जिन्होंने 257 छक्के इस लीग में लगाए हैं। उसके बाद तीसरे स्थान पर मौजूद एबी डिविलियर्स ने 251 छक्के लगाए थे। एमएस धोनी 239 और विराट कोहली 234 छक्के आईपीएल में लगा चुके हैं। ऐसे में गेल का रिकॉर्ड अटूट लगने लगा है।

विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इस पूरे सीजन में उन्होंने चार शतक भी लगाए थे। इसी के साथ इस सीजन उनके नाम सर्वाधिक 973 रन दर्ज हुए थे। यह आज तक आईपीएल के एक सीजन में किसी खिलाड़ी का सर्वाधिक रन स्कोर है। अभी तक यह रिकॉर्ड टूट नहीं पाया है। आगे भी इस रिकॉर्ड को तोड़ना किसी के लिए आसान नहीं होगा।

आईपीएल इतिहास का पांचवां अटूट रिकॉर्ड है सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड। इस मामले में द ग्रेट एमएस धोनी टॉप पर मौजूद हैं। धोनी ने अभी तक आईपीएल में 226 मैचों में कप्तानी की है। वह आगामी सीजन में भी कप्तानी करने के लिए तैयार हैं। जबकि दूसरे स्थान पर हैं रोहित शर्मा जिन्होंने 158 मैचों में मुंबई की कप्तानी की और अब उनसे कप्तानी छिन चुकी है। तीसरे स्थान पर हैं विराट कोहली, वो भी अब आरसीबी के कप्तान नहीं हैं। ऐसे में धोनी का यह रिकॉर्ड वास्तव में आईपीएल के अटूट रिकॉर्ड में से एक है।

यह भी पढ़ें- ICC Rankings: ध्रुव जुरेल का आईसीसी रैंकिंग में जलवा, गिल और जायसवाल को भी हुआ फायदा

यह भी पढ़ें- IPL 2024 : केएल राहुल की आईपीएल में वापसी पर सस्पेंस, इलाज के लिए अचानक रवाना हुए लंदन

Advertisement
Tags :
Chris GayleIPL 2024ipl recordsRCB
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement