होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आयरलैंड ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, भारत और न्यूजीलैंड को भी छोड़ा पीछे

Ireland Create History: आयरलैंड ने टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को हराकर बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। अफगानिस्तान को 6 विकेट से मात देने के साथ ही आयरलैंड ने भारत, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका जैसी बड़ी टीमों को भी पीछे छोड़ दिया है। चलिए आपको बताते हैं आयरलैंड ने क्या इतिहास रचा है।
09:53 AM Mar 02, 2024 IST | Abhinav Raj
Advertisement

Ireland Create History: आयरलैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। क्रिकेट फैंस आयरलैंड के इस कारनामे को सैल्यूट कर रहे हैं। जो काम की भारत, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका जैसी टीम नहीं कर सकी थी, वह आयरलैंड ने कर दिखाया है। आयरलैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर यह अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। चलिए जानते हैं आयरलैंड की टीम ने क्या बड़ा रिकॉर्ड बनाया है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: किंग कोहली के खौफ से डरे जेम्स एंडरसन! कहा- अच्छा है विराट नहीं खेल रहा, नहीं तो…

आठवें टेस्ट मैच में आयरलैंड को मिली पहली जीत

आयरलैंड ने अपने करियर के आठवें मुकाबले में अपनी पहली टेस्ट जीत हासिल की है। वह सबसे कम मैचों में अपनी पहली टेस्ट जीत हासिल करने वाली छठी टीम बन गई है। उन्होंने इस मामले में भारतीय टीम को भी पीछे छोड़ दिया है। आयरलैंड की टीम ने इस इतिहास को लिखकर भारत के अलावा भी कई बड़ी टीमों को पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मामले में नंबर वन टीम है। कंगारू टीम एकमात्र ऐसी टीम है, जिन्हें टेस्ट क्रिकेट के पहले ही मुकाबले में जीत हासिल हुई है। ऑस्ट्रेलिया के बाद 3 ऐसी टीमें है, जिन्हें अपने टेस्ट करियर के दूसरे मुकाबले में पहली जीत मिली थी। इस लिस्ट में इंग्लैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीम शामिल है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IPL 2024 : आईपीएल में डेथ बॉलिंग के बादशाह हैं ये 5 गेंदबाज, लिस्ट में बुमराह से ऊपर एक भारतीय

भारत को किस मैच में मिली थी पहली जीत

बता दें कि भारत को टेस्ट क्रिकेट की पहली जीत के लिए 25 मैचों का इंतजार करना पड़ा था। यह आपको हैरान कर सकता है, लेकिन यही सच है कि भारत को शुरुआती 24 टेस्ट मैचों में एक भी जीत नहीं मिली थी और 25वें मुकाबले को अपने नाम किया था। न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीम का नंबर तो भारत से भी नीचे आता है। बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट की पहली जीत 35वें मुकाबले में हासिल की थी। इसके अलावा न्यूजीलैंड को टेस्ट क्रिकेट की पहली जीत 45वें मुकाबले में मिली थी। इन आंकड़ों से आपको एहसास हो गया होगा कि आयरलैंड के लिए यह उपलब्धि सचमुच बड़ी है।

ये भी पढ़ें:- WPL 2024: यूपी वॉरियर्स की दूसरी जीत से MI को लगा झटका, नहीं खुला गुजरात का खाता

मैच का कैसा रहा था रोमांच

आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में आईरिश टीम को 6 विकेट से जीत मिली है। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। ऐसे में आयरलैंड की टीम को पहले अपने गेंदबाजों को परखने का मौका मिला। आयरलैंड के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन कर दिखाया और अफगानिस्तान की टीम को सिर्फ 155 के स्कोर पर ढेर कर दिया। सिर्फ अफगानी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान ही अर्धशतकीय पारी खेली, इसके अलावा एक भी खिलाड़ी का बल्ला नहीं चला था। इसके जवाब में आयरलैंड ने पहली पारी में 263 का स्कोर खड़ा किया। अगली बार जब अफगानिस्तान फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरी तो 218 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। ऐसे में आयरलैंड को जीत के लिए आसान सा टारगेट मिला था, जिसे टीम ने 6 विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया।

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs ENGTest seriesWTC 2025
Advertisement
Advertisement