ICC का चेयरमैन बनते ही इतिहास रच देंगे जय शाह, हासिल कर लेंगे ये बड़ा मुकाम

Jay Shah: ग्रेग बार्कले अगले ICC चेयरमैन पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे। इसके बाद से माना जा रहा है कि बीसीसीआई के सचिव जय शाह अगले चेयरमैन हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो जय शाह इतिहास रच देंगे।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Jay Shah: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है। इसी बीच उन्होंने तीसरे कार्यकाल की दौड़ से खुद को अलग करने का फैसला किया है। इसके बाद से कयास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ICC के अगले चेयरमैन हो सकते हैं। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि जय शाह अपनी दावेदारी पेश करेंगे या नहीं। चेयरमैन पद के लिए नाम दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त है।

नवंबर के अंत में पद से इस्तीफा देंगे ग्रेग बार्कले

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, 'आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने तीसरी कार्यकाल के लिए चुनाव ना लड़ने का फैसला किया है। उनका मौजूदा कार्यकाल नवंबर महीने के अंत में समाप्त हो जाएगा। इसके बाद वो पद से इस्तीफा दे देंगे।

 

बता दें कि नवंबर 2020 में ग्रेग बार्कले को स्वतंत्र ICC चेयर के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके बाद 2022 में उनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया था। आईसीसी ने अपने बयान में ये भी कहा है कि आईसीसी के नए चेयरमैन के चुनाव के लिए उम्मीदवार 27 अगस्त 2024 तक ही नामांकन कर सकते हैं। नए चेयरमैन का कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: PAK vs BAN: बाबर आजम की घर में गजब बेइज्जती, डक पर हुए आउट, सुपरमैन कैच ने कराई गेंदबाज की तमन्ना पूरी

जय शाह बना सकते हैं इतिहास

अगर जय शाह ICC के अगले चेयरमैन बनते हैं तो वो इतिहास बना सकते हैं। वो आईसीसी के इतिहास के सबसे युवा चेयरमैन बन सकते हैं। इसके अलावा वो उन भारतीय दिग्गजों की सूची में शामिल हो जाएंगे, जो इससे ICC के चेयरमैन रह चुके हैं। इससे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन, और शशांक मनोहर भी आईसीसी के चेयरमैन रह चुके हैं।

ऐसे होता है ICC के अगले चेयरमैन का चुनाव

आईसीसी के नियमों के अनुसार, चेयरमैन के चुनाव में 16 वोट डाले थे। इस चुनाव को जीतने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 9 वोट हासिल करने होते हैं। इससे पहले चुनाव में दो-तिहाई बहुमत हासिल करना होता था। बीसीसीआई आज दुनिया के सबसे अमीर बोर्ड में से एक हैं। इसके अलावा उनके सभी बड़े देशों के बोर्ड के साथ अच्छे संबंध भी हैं। जय शाह इस समय आईसीसी की शक्तिशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों की उप समिति के प्रमुख हैं।

ये भी पढ़ें: PAK vs BAN: आउट या नॉट आउट? शान मसूद के विकेट पर बवाल, अंपायर से भिड़ गया कप्तान

Open in App
Tags :