whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

WTC Points Table: भारत की एकतरफा जीत से पॉइंट्स टेबल में बड़ा फेरबदल, बांग्लादेश की हालत खराब

WTC Points Table: टीम इंडिया ने रविवार को चेन्नई टेस्ट के चौथे दिन के पहले सेशन में ही बांग्लादेश को 280 रनों से पीटकर मैच अपने नाम किया। भारत की इस जीत से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल में काफी बदलाव देखने को मिले हैं।
01:48 PM Sep 22, 2024 IST | Mohan Kumar
wtc points table  भारत की एकतरफा जीत से पॉइंट्स टेबल में बड़ा फेरबदल  बांग्लादेश की हालत खराब
team india

Latest WTC Points Table: रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट को एकतरफा अंदाज में 280 रनों से अपने नाम किया। बांग्लादेश को जीत के लिए भारत से 515 रनों का टारगेट मिला था, लेकिन टीम का बोरिया बिस्तर यहां सिर्फ 234 रनों पर ही बंध गया। बांग्लादेश को इस हार से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के पॉइंट्स टेबल में काफी नुकसान हुआ है और वह सीधे छठे नंबर पर पहुंच गया है। दूसरी ओर इस बड़ी जीत से टीम इंडिया का नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा बरकरार है।

Advertisement

टॉप पर टीम इंडिया

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के पॉइंट्स टेबल में इस समय टीम इंडिया 71.67 जीत प्रतिशत के साथ टॉप पर काबिज है। यहां ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे नंबर पर है, जिसका जीत प्रतिशत 62.50 है। बात करें बांग्लादेश की तो उसकी हालत खराब है और वह छठे नंबर पर खिसक गई है और उसका जीत प्रतिशत 39.29 हो गया है। टीम इस सीरीज की शुरुआत से पहले इंग्लैंड और श्रीलंका से ऊपर थी, लेकिन अब वो दोनों टीमों से नीचे चली गई है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND VS BAN: टीम इंडिया की जीत का रोहित शर्मा ने किसे दिया क्रेडिट? हार के बाद भी क्यों संतुष्ट दिखे बांग्लादेशी कप्तान

भारत का डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचना लगभग तय

भारत का वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के फाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा है। चेन्नई टेस्ट के बाद टीम को मौजूदा डब्ल्यूटीसी सायकल में नौ मैच खेलने हैं। इसमें से टीम को बांग्लादेश के खिलाफ एक, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज खेलनी है। यहां टीम को छह मैचों में जीत दर्ज करनी होगी।

Advertisement

WTC में कैसे मिलते हैं पॉइंट्स

बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में प्रत्येक जीत को एक मैच जीतने पर 12 पॉइंट्स मिलते हैं। अगर दोनों टीमों के बीच मैच टाई होता है तो दोनों टीमों को छह-छह पॉइंट्स मिलेंगे। ड्रॉ की स्थिति में आईसीसी दोनों टीमों को चार-चार पॉइंट्स देती है। हालांकि अब आईसीसी ने नियमों में बदलाव कर दिया है, जहां टीमों को पॉइंट्स के आधार पर नहीं बल्कि पॉइंट्स पर्सेंटेज सिस्टम (PCT) के आधार पर रैंक किया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया टीम अभी डिफेंडिंग चैम्पियन है, जहां उसने पिछले साल फाइनल में टीम इंडिया को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानें किन खिलाड़ियों को मिली जगह

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो