13 घंटे तक क्रीज पर टिका, खेलीं 847 गेंद, इस बल्लेबाज ने विश्व क्रिकेट में मचाया था तहलका

Longest individual innings: टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बना है, जिसको आज तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। इंग्लैंड के क्रिकेटर के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है, जिसने 13 घंटे तक क्रीज पर बल्लेबाजी की थी।

featuredImage
Longest individual innings

Advertisement

Advertisement

Longest individual innings: क्रिकेट में आए दिन रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। कुछ रिकॉर्ड अभी तक क्रिकेट इतिहास में ऐसे बने है जो आज तक न तो टूट पाए है और उनको तोड़ना भी भविष्य में काफी मुश्किल है। ऐसे ही एक खास रिकॉर्ड की आज हम बात करने वाले हैं। जिसको आज तक टेस्ट क्रिकेट में कोई नहीं तोड़ पाया है। इंग्लैंड के बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबी पारी खेली थी। गेंदबाजों के लिए इस बल्लेबाज को आउट करना महाभारत हो गया था। इस मैच में इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ने गेंदबाजों के पसीने छूड़ा दिए थे।

13 घंटे तक क्रीज पर की थी बल्लेबाजी

साल 1938 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट मुकाबला खेला गया था। इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज लियोनार्ड हटन के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लियोनार्ड हटन करीब 13 घंटे तक क्रीज पर डटे रहे थे। इस दौरान उन्होंने 847 गेंदों का सामना किया था।

ये भी पढ़ें:- 58959 रन, 145 शतक और 295 अर्धशतक; इस बल्लेबाज की गेंदबाजों में थी दहशत

इस दौरान लियोनार्ड हटन ने 364 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में हटन के नाम टेस्ट क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा गेंद और सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया था। जिसको आजतक न तो कोई तोड़ पाया है और न ही तोड़ना उतना आसान है।

इस मैच में इंग्लैंड ने 903 रन बनाए थे। जिसमें हटन की पारी का अहम योगदान रहा था। हटन के अलावा इस मैच में मौरिस लेलैंड ने 187 और जो हार्डस्टाफ ने 169 रन बनाए थे। मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम इतने बड़े लक्ष्य का दबाव नहीं झेल पाई थी। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 201 रनों पर ही शिमट गई थी। इसके अलावा दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलिया की टीम 123 रनों पर ही शिमट गई थी। जिसके चलते इंग्लैंड की टीम ने इस मैच को 579 रनों से जीत लिया था।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: रोहित-विराट नहीं, बांग्लादेश के खिलाफ ये खिलाड़ी मचा सकता है गदर

Open in App
Tags :