एक गेंद पर 2 व‍िकेट, क्र‍िकेट में क्‍या ऐसा संभव है?

Strange Rules of Cricket: भारत में क्रिकेट हर गली में लगभग खेला जाता है। लेकिन क्रिकेट के हर नियम लोगों को नहीं पता होते हैं। इसी बीच हम आप को बताएंगे की क्या एक बॉल पर दो विकेट हासिल किए जा सकते हैं।

featuredImage
Cricket Wicket

Advertisement

Advertisement

Strange Rules of Cricket: क्रिकेट आज दुनिया के सबसे फेमस स्पोर्ट्स में से एक हैं। कई देशों में नेशनल स्पोर्ट्स भी हैं। एशिया और अफ्रीका देशों में करोड़ों लोग इसे देखते हैं। क्रिकेट देखने में जितना आसान लगता है, उतना आसान नहीं हैं।क्रिकेट की रूल बुक में कई ऐसे नियम हैं, जिनके बारे में आप को नहीं पता होगा। एक ऐसा ही सवाल कई बार फैंस के मन में आता है कि क्या एक ही गेंद पर दो विकेट हो सकते हैं। तो आइये हम आप को इस बात का जवाब देते हैं।

क्या एक ही गेंद पर दो विकेट संभव है?

वैसे तो एक गेंद पर दो बल्लेबाज़ों को आउट करना संभव नहीं हैं। लेकिन तकनीकी तौर पर आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए अलग-अलग नियम बनते हैं। तो आइये जानते हैं वो तीन तरीके जिससे एक ही बॉल पर दो बल्लेबाज आउट हो सकते हैं।

1.अगर कोई बल्लेबाज नो बॉल पर रन आउट हो जाता है तो अगली गेंद नियम के अनुसार, फ्री हिट होगी। इस दौरान अगर वो बल्लेबाज रन आउट हो जाता है तो ये यह संभव हैं। बता दें कि फ्री हिट पर कोई भी बल्लेबाज रन आउट को छोड़ कर और तरीके से आउट नहीं हो सकता है।

2. अगर कोई बल्लेबाज एक गेंद पर आउट हो जाता है और दूसरा बल्लेबाज वाइड बॉल पर स्टंप हो जाता है तो भी यह संभव है।

3. अगर कोई बल्लेबाज एक गेंद पर आउट हो जाता है और दूसरा बल्लेबाज समय पर क्रीज पर नहीं आ पता है तो अंपायर उसे भी टाइम आउट दे सकते हैं। कई मौके पर ऐसे बल्लेबाज आउट भी हुए हैं। आईसीसी के नियम के अनुसार, अगर कोई बल्लेबाज आउट होता है तो नए बल्लेबाज को अगले दो मिनट के अंदर क्रीज पर पहुंचना होता है। अगर वो ऐसा करने में नाकाम होता है तो उसे आउट करार दिया जाता है।

 

विश्व कप 2023 के दौरान श्रीलंका और बांग्लादेश के मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ भी था। दरअसल, विकेट गिरने के बाद एंजेलो मैथ्यूज 1 मिनट 20 सेकेंड के अंदर क्रीज पर पहुंचकर स्टांस ले रहे थे। तभी उनके हेलमेट की स्ट्रिप टूट गई थी। जिसे वो ठीक करने लगे थे। इसी दौरान शाकिब ने फील्ड अंपायर से टाइमआउट अपील कर दी थी। अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया था। ऐसा इंटरनेशनल क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार हुआ था।

ये भी पढ़ें: Paris Olympic में भारत का आज का शेड्यूल, पहले ही दिन पक्का कर सकता है पदक

ये भी पढ़ें: ‘भारतीय क्रिकेट टीम आए पाकिस्तान, हम अच्छे लोग हैं’ पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने की अपील

ये भी पढ़ें: क्रिकेट में 90 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, जानें पहले ही मैच में किसके नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक कीर्तिमान

Open in App
Tags :