whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कोई बना इंजीनियर तो किसी ने ली अर्थशास्त्र की डिग्री, कितने पढ़े-लिखे हैं भारतीय क्रिकेटर्स?

भारतीय खिलाड़ी अक्सर अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में बने रहते हैं। ऐसे में आज हम भारत के पांच क्रिकेटर्स की पढ़ाई लिखाई की बात करने जा रहे हैं। कई खिलाड़ियों ने इंजीनियरिंग की है तो किसी ने अर्थशास्त्र में पढ़ाई की है।
07:10 PM Sep 22, 2024 IST | Alsaba Zaya
कोई बना इंजीनियर तो किसी ने ली अर्थशास्त्र की डिग्री  कितने पढ़े लिखे हैं भारतीय क्रिकेटर्स

Most Educated Indian Cricketers: भारतीय खिलाड़ी आज दुनिया में अपनी पहचान बना चुके हैं। इसके अलावा अपने देश में खिलाड़ियों को खासा पसंद भी किया जाता है। ऐसे में फैंस अक्सर खिलाड़ियों की पर्सनल लाइफ को लेकर जानने के लिए भी उत्सुक रहते हैं। ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं 5 भारतीय क्रिकेटर्स की, जिन्होंने सबसे ज्यादा पढ़ाई लिखाई की है। लिस्ट में भारत के कई दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल हैं।

Advertisement

अनिल कुंबले

भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनिल कुंबले ने अपने करियर में खूब नाम कमाया। वह तीनों ही फॉर्मेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट झटकने में कामयाब रहे। कुंबले पढ़ाई लिखाई में काफी अच्छे थे। उन्होंने बैंगलोर स्थित राष्ट्रीय कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है।

सौरव गांगुली

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का शुमार दिग्गज खिलाड़ियों में किया जाता है। दादा ने भारत को कई मैच जिताए हैं। हालांकि दादा खेल के साथ पढ़ाई लिखाई में भी काफी आगे थे। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से कॉमर्स में डिग्री ली है।

Advertisement

वीवीएस लक्ष्मण

भारत की ओर से वीवीएस लक्ष्मण ने भी टेस्ट में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने चेन्नई के लोयोला कॉलेज से अर्थशास्त्र में डिग्री ली है। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद लक्ष्मण एनसीए प्रमुख की भूमिका निभा रहे हैं।

Advertisement

आर अश्विन

आर अश्विन भारत के लिए अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। आर अश्विन ने चेन्नई के श्री शिवसुब्रमनिया नादर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से सूचना प्रौद्योगिकी में डिग्री प्राप्त की है। अश्विन भारत की ओर से 100 से अधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं।

रवि शास्त्री

पूर्व भारतीय खिलाड़ी और हेड कोच रवि शास्त्री का लिस्ट में पाचवां नाम आता है। उनकी कोचिंग में टेस्ट में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था। शास्त्री ने मुंबई के एचआर कॉलेज से कॉमर्स में डिग्री प्राप्त की है। फिलहाल वो कॉमेंट्री की दुनिया में सक्रिय हैं।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानें किन खिलाड़ियों को मिली जगह

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो