whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

किस्मत हो तो ऐसी, सिल्वर से गोल्ड में बदला नवदीप सिंह का मेडल, बड़ी वजह आई सामने

Navdeep Singh: पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ी नवदीप सिंह की किस्मत चमक उठी, उनका सिल्वर मेडल गोल्ड में बदल गया। जिसकी बड़ी वजह सामने आई है। नवदीप के मेडल जीतने के बाद भारत की झोली में 7वां गोल्ड मेडल आया।
07:21 AM Sep 08, 2024 IST | News24 हिंदी
किस्मत हो तो ऐसी  सिल्वर से गोल्ड में बदला नवदीप सिंह का मेडल  बड़ी वजह आई सामने

Navdeep Singh: पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। कई खिलाड़ियों ने जान की बाजी लगाते हुए भारत के लिए मेडल भी जीता। शनिवार 7 सितंबर को भारतीय जैवलिन खिलाड़ी नवदीप सिंह की किस्मत चमक उठी। मेंस जैवलिन थ्रो F41 कैटेगरी फाइनल में नवदीप ने सिल्वर मेडल जीता था। लेकिन अचानक उनका सिल्वर मेडल गोल्ड में बदल गया। क्या है पूरा मामला आईए जानते हैं।

गोल्ड में बदल गया नवदीप का सिल्वर मेडल

जैवलिन थ्रो में नवदीप ने अपने दूसरे थ्रो में 46.39 मीटर भाला फेंक ईरान के खिलाड़ी सादेग बेत सयाह को पछाड़ा था। लेकिन ईरान के सादेग बेत सयाह ने 46.84 मीटर भाला फेंक उनसे पहला स्थान छीन लिया। अगले ही थ्रो में नवदीप ने फिर वापसी की और 47.32 मीटर के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए। मैच के पांचवे राउंड में ईरानी खिलाड़ी ने 47.64 मीटर के साथ मैच पर कब्जा कर लिया। इस तरह सादेग बेत सयाह ने गोल्ड मेडल जीत लिया था। लेकिन थोड़ी देर बाद ही पैरालंपिक कमेटी ने अपने फैसले बदल दिए और ईरान के सादेग बेत सयाह को आरोग्य करार दिया और कोड ऑफ कंडक्ट का दोषी पाते हुए तुरंत ही डिस्क्वालीफाई कर दिया। इस तरह भारत के नवदीप सिंह का सिल्वर मेडल गोल्ड में बदल गया।

बड़ी वजह आई सामने

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार ईरानी खिलाड़ी ने जीत के बाद आपत्तिजनक झंडा दिखाया था, जिसके बाद उन्हें तुरंत डिस्क्वालीफाई कर दिया गया। पैरालंपिक ने माना कि सादेग ओलंपिक मंच से कोई राजनीतिक संदेश देना चाहते थे। इसलिए उन्हें बैन कर दिया गया। सयाह के ऐसा करने पर मैच का नतीजा रद्द कर दिया गया और नवदीप सिंह को गोल्ड मेडल दे दिया गया।

भारत ने 29 मेडल अपने नाम किए

भारत ने इस बार पैरालंपिक में कुल 29 पदक अपने नाम किया। जो पिछले पैरालंपिक से 10 पदक ज्यादा है। भारत की झोली में कुल 7 गोल्ड मेडल, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं।

ये भी पढ़ें: Champions Trophy 2025: टूर्नामेंट को मिस करेंगे वेस्टइंडीज-श्रीलंका, इस बार ये टीमें नहीं आएंगी नजर

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो