whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ओलंप‍िक में हुई अजीबोगरीब रेस, 'व‍िनर' ने ल‍िफ्ट लेकर पूरी की मैराथन, ऐसे हुआ खुलासा

Bizarre Olymic Events : ओलंपिक खेलों को बेहद सम्मान की नजरों से देखा जाता है। इसमें शामिल होने वाले खिलाड़ियों से पूरी दुनिया प्रेरणा लेती है। लेकिन, एक बार ओलंपिक में ऐसा भी हुआ था जब मैराथन जीतने के लिए एक शख्स ने बीच में लिफ्ट ले ली थी।
07:35 PM Jul 26, 2024 IST | Gaurav Pandey
ओलंप‍िक में हुई अजीबोगरीब रेस   व‍िनर  ने ल‍िफ्ट लेकर पूरी की मैराथन  ऐसे हुआ खुलासा
Representative Image (Pixabay)

The Most Strange Olympic Marathon Ever : ओलंपिक गेम्स को खेलों का महाकुंभ यूं ही नहीं कहा जाता है। इन खेलों का इतिहास चैंपियंस, रिकॉर्ड्स और अद्भुत कहानियों से भरा हुआ है। लेकिन, इनमें फनी, इमोशनल और दुखी करने वाले किस्से भी हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ओलंपिक में हुई एक अजीबोगरीब मैराथन के बारे में जिसे ओलंपिक इतिहास का सबसे अजीब घटनाक्रम भी कहा जाता है। इस मैराथन के 'विनर' ने दौड़ की आधी दूरी एक कार में लिफ्ट लेकर पूरी की थी। आइए जानते हैं यह पूरा मामला और इसकी सच्चाई कैसे सामने आई।

यह वाकया है साल 1904 में हुए सेंट लुइस ओलंपिक का। इस मैराथन में एक-दो नहीं बल्कि कई ऐसी अजीब घटनाएं हुईं जिनकी वजह से यह ओलंपिक मैराथन हमेशा याद की जाएगी। 39.99 किलोमीटर की इस दौड़ में प्रतिभागियों ने दौड़ पूरी करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए थे। इसमें 32 लोगों ने हिस्सा लिया था लेकिन फिनिश केवल 14 लोग कर पाए थे। यह मैराथन के मामले में ओलंपिक इतिहास का सबसे कम आंकड़ा था। इस रेस को सबसे पहले खत्म करने वाले रनर का नाम फ्रेड लोर्ज था। अमेरिका के रहने वाले लोर्ज ने एक साल बाद बोस्टन मैराथन जीती थी।

लिफ्ट लेकर तय की आधी मैराथन

जब लोर्ज को विनर्स ट्रॉफी दी जा रही थी तभी उस समय के अमेरिकी राष्ट्रपति एलिस रूजवेल्ट की बेटी ने खुद लोर्ज पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए कार्यक्रम को रुकवा दिया था। बाद में पता चला था कि मैराथन के दौरान लोर्ज के पैर की मांसपेशियों में दिक्कत आ गई थी और मैराथन का लगभग आधा हिस्सा उन्होंने लिफ्ट लेकर पूरा किया था। फिनिश लाइन के आने से कुछ पहले वह कार से कूद गए और दौड़ते हुए मार्क को पार किया। बाद में लोर्ज ने कहा था कि मैंने रेस केवल मजाक के तौर पर पूरी की थी और मेरा इस नाटक को पूरा करने का कोई इरादा नहीं था।

ये भी पढ़ें: कब, कहां और कैसे देख पाएंगे Paris Olympics 2024 की ओपनिंग सेरेमनी

ये भी पढ़ें: ओलंप‍िक सेरेमनी से ठीक पहले पुत‍िन के जासूस ने क‍िया फ्रांस में बड़ा हमला! 

ये भी पढ़ें: हिजाब पहनने पर एथलीट ओपनिंग सेरेमनी से बाहर! फ्रांस में मचा नया बवाल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो