PAK vs BAN: सही या गलत? शान मसूद का चौंकाने वाला फैसला, रिजवान को नहीं दिया डबल सेंचुरी का मौका

Pakistan vs Bangladesh 1st Test: कप्तान शान मसूद ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए पाकिस्तान की पारी घोषित कर दी। उन्होंने ये पारी ऐसे समय में घोषित की, जब मोहम्मद रिजवान शानदार बल्लेबाजी करते हुए डबल सेंचुरी की ओर बढ़ रहे थे।

featuredImage
PAK vs ENG

Advertisement

Advertisement

Pakistan vs Bangladesh 1st Test: पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी में पहला टेस्ट मैच खेल रही है। गुरुवार को दूसरे दिन पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने चौंकाने वाला फैसला लिया। उन्होंने 113 ओवर बाद पाकिस्तान की पारी घोषित कर दी। मसूद ने ये फैसला ऐसे समय में लिया, जब मोहम्मद रिजवान डबल सेंचुरी के करीब थे। रिजवान ने शानदार बल्लेबाजी कर 239 गेंदों में 11 चौके-3 छक्के ठोक नाबाद 171 रन बना लिए थे, लेकिन मसूद ने उन्हें दोहरा शतक पूरा करने का मौका नहीं दिया और पाकिस्तान की पारी डिक्लेयर कर दी।

फैसला सही या गलत?

शान मसूद ने 448 रन पर पाकिस्तान की पारी घोषित की। मसूद के इस फैसले पर कुछ फैंस सवाल उठा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर कुछ इसे मैच जीतने की रणनीति के तौर पर देख रहे हैं। वहीं अगर रिजवान डबल सेंचुरी लगाते तो बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते। वह ऐसा करने वाले पाकिस्तान के सिर्फ तीसरे विकेटकीपर बन जाते। जबकि 233 रन बनाते ही वह विकेटकीपर के तौर पर एंडी फ्लावर का सबसे ज्यादा रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ देते, लेकिन मसूद के फैसले के कारण ऐसा नहीं हो सका।

क्यों सही हो सकता है फैसला

मसूद के इस फैसले को तमाम आलोचना के बाद साहसिक फैसला भी माना जा रहा है। वह चाहते तो रिजवान के दोहरे शतक या पाकिस्तान का स्कोर 500 तक पहुंचने का इंतजार कर सकते थे, लेकिन उन्होंने 24 ओवर शेष रहते बांग्लादेशी बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी का फैसला किया। दरअसल, पाकिस्तान के पारी घोषित करने के बाद एक घंटे का खेल बाकी रहा। ऐेसे में पाकिस्तान की टीम 24 ओवर में बांग्लादेश की बल्लेबाजी को ध्वस्त करना चाहेगी। अगर दूसरे दिन पाकिस्तान को बांग्लादेश के कुछ बल्लेबाजों को आउट करने में सफलता मिल गई तो तीसरे दिन वह बचे बल्लेबाजों को आउट कर बड़ी बढ़त बना सकती है। देखना होगा कि इस मैच का नतीजा क्या निकलता है।

ये भी पढ़ें: PAK vs BAN: मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास, 15 साल बाद बना ये रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर भी चूके थे डबल सेंचुरी से

बता दें कि डबल सेंचुरी के करीब पहुंचने के मामले में भारतीय क्रिकेट में एक बड़ा विवाद हो चुका है। साल 2004 के पाकिस्तान दौरे पर भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर डबल सेंचुरी के करीब थे, लेकिन कार्यवाहक कप्तान राहुल द्रविड़ ने 194 रन पर पहुंचने के बाद पारी घोषित कर दी। सचिन तेंदुलकर इस पर बुरी तरह बौखला गए थे। बाद में कोच जॉन राइट ने उनसे माफी मांगी और कप्तान सौरव गांगुली ने अफसोस जताया। राहुल द्रविड़ ने उनसे बात कर कहा कि यह टीम हित में लिया गया फैसला था, लेकिन तेंदुलकर ने उन्हें खूब खरी-खोटी सुनाई।

ये भी पढ़ें: भारत-इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा ऐतिहासिक मुकाबला, 210 साल बाद लॉर्ड्स का मैदान बनेगा गवाह

Open in App
Tags :