whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

PAK vs ENG: जो रूट ने तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का ये बड़ा रिकॉर्ड, मुल्तान टेस्ट मैच में बना दिया इतिहास

Joe Root Records: इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट इस समय अपने करियर के सबसे अच्छे दौर से गुजर रहे हैं। वो हर मैच में कोई न कोई बड़ा रिकॉर्ड बनाते हैं। इसी बीच उन्होंने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है।
05:47 PM Oct 11, 2024 IST | Ashutosh Singh
pak vs eng  जो रूट ने तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का ये बड़ा रिकॉर्ड  मुल्तान टेस्ट मैच में बना दिया इतिहास

Joe Root Records: इंग्लैंड ने मुल्तान टेस्ट मैच में पाकिस्तान को एक पारी और 47 रन से हरा दिया है। इस मैच में जीत हासिल करने के बाद इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वहीं, इस मैच में जो रूट ने शानदार दोहरा शतक बनाया है। इस दौरान उन्होंने डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है।

Advertisement

जो रूट ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

मुल्तान टेस्ट मैच में जो रूट ने 375 गेंदों में 262 रन बनाए हैं। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 17 चौके लगाए। इसी के साथ रूट टेस्ट जीत में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल गए हैं। अपने करियर में रूट ने जीते हुए टेस्ट मैचों में 24 शतक लगाए हैं। वहीं, डॉन ब्रैडमैन ने 23 शतक बनाए हैं।

Advertisement

Advertisement

1948 में ब्रैडमैन ने अपना आखिरी शतक बनाया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी। रूट से अब आगे सिर्फ दो ही बल्लेबाज हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर रिकी पोटिंग हैं। उन्होंने जीत में 30 शतक बनाए हैं। वहीं, स्टीव स्मिथ ने 25 शतक जीते हुए टेस्ट मैचों में ठोके हैं।

जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

30रिकी पोंटिंग
25स्टीव वॉ
24जो रूट
23डॉन ब्रैडमैन
23मैथ्यू हेडन
22जैक कैलिस
21केन विलियमसन
21स्टीव स्मिथ
20सचिन तेंदुलकर

इंग्लैंड की जीत में दिया था अहम योगदान

पाकिस्तानी टीम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली टीम बन गई है, जो पहली पारी में 500 से ज्यादा का स्कोर बनाने के बाद भी मैच हार गई। इंग्लैंड की इस जीत में हीरो हैरी ब्रूक और पूर्व कप्तान जो रूट रहे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड 454 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी की दम पर ही इंलैंड की टीम ने पहली पारी में 800 से ज्यादा का स्कोर बनाया था। इस मैच में हैरी ब्रुक ने शानदार तिहरा शतक लगाया। वहीं, रूट ने 262 रनों की पारी खेली।

Open in App
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो