whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

PAK vs BAN: मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास, 15 साल बाद बना ये रिकॉर्ड

Pakistan vs Bangladesh Mohammad Rizwan: पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट में शानदार शतक जमाया। इसी के साथ उन्होंने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।
04:49 PM Aug 22, 2024 IST | Pushpendra Sharma
pak vs ban  मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास  15 साल बाद बना ये रिकॉर्ड
Mohammad Rizwan

Pakistan vs Bangladesh Mohammad Rizwan: पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान अपने करियर में नित-नए कीर्तिमान स्थापित करते नजर आ रहे हैं। बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को रिजवान ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी की और पाकिस्तान को मुश्किल से उबारा। रिजवान ने न सिर्फ शतक ठोका, बल्कि अब 150 रन का आंकड़ा भी पार कर लिया है। इसी के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया है।

15 साल बाद 150 रन का आंकड़ा पार 

मोहम्मद रिजवान 2009 के बाद टेस्ट क्रिकेट में 150 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले पाकिस्तान के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले पाकिस्तानी विकेटकीपर कामरान अकमल ने 21 फरवरी 2009 को कराची में श्रीलंका के खिलाफ 158 रन की नाबाद पारी खेली थी।

दोहरे शतक की ओर बढ़े रिजवान

रिजवान अब दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे हैं। अब तक उन्होंने अपनी शानदार पारी में 11 चौके और 3 छक्के जड़े हैं। बांग्लादेश के गेंदबाजों को उन्हें चकमा देना टेढ़ी खीर साबित होता नजर आ रहा है। रिजवान ने इसके साथ ही सऊद शकील के साथ शानदार साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 240 रन जोड़े। जिसमें सऊद और रिजवान के शानदार शतक शामिल रहे। हालांकि बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे शकील 95वें ओवर में हसन मिराज का शिकार बन आउट हो गए। उन्होंने 261 गेंदों में 9 चौके ठोक 141 रन बनाए।

ये भी पढ़ें: भारत-इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा ऐतिहासिक मुकाबला, 210 साल बाद लॉर्ड्स का मैदान बनेगा गवाह

तसलीम आरिफ के नाम दर्ज है रिकॉर्ड 

बता दें कि पाकिस्तान के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर एक टेस्ट इनिंग्स में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड तसलीम आरिफ के नाम दर्ज है। आरिफ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फैसलाबाद में 6 मार्च 1980 को 210 रन की नाबाद पारी खेली थी। इसी तरह इम्तियाज अहमद के नाम 209 रनों का रिकॉर्ड है। उन्होंने लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1955 में खेले गए मुकाबले में ये रन बनाए थे। रिजवान इस मामले में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। जल्द ही वह दोहरा शतक ठोक नया कीर्तिमान बना सकते हैं। अगर रिजवान 232 रन से ज्यादा बना देते हैं तो विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन जाएंगे। सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एंडी फ्लावर के नाम दर्ज है। जिन्होंने भारत के खिलाफ 2000 में नागपुर में 232 रन की नाबाद पारी खेली थी।

ये भी पढ़ें: न कोहली न बुमराह और न हार्दिक, कप्तान रोहित शर्मा ने इन 3 को दिया वर्ल्ड कप जीतने का श्रेय

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो