खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ओलंपिक हिस्ट्री की 'सुपरमॉम', जिन्होंने प्रेग्नेंट होने के बाद भी जीता मेडल

Paris Olympics 2024: ओलंपिक में हिस्सा लेना दुनिया के हर एथलीट का सपना होता है। कई सालों की कड़ी मेहनत के बाद एथलीट्स को ओलंपिक में जगह बनाने का मौका मिलता है।इसी कड़ी में कुछ ऐसी विमेंस एथलीट हैं, जिन्होंने प्रेग्नेंट होने के बाद भी ओलंपिक में हिस्सा है और पदक जीता है।
07:29 PM Jul 31, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Paris Olympics 2024: मिस्र की तलवारबाज नादा हाफिज ने हाल में ही खुलासा किया था कि 7 महीने से प्रेग्नेंट होने के बाद भी उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लिया था। उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में पहले दौरे में USA की एलिजाबेथ टार्टाकोवस्की को हराया था। हालांकि दूसरे राउंड में उन्हें दक्षिण कोरिया की जियोन हायोंग से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पहली बार नहीं है, जब किसी प्रेग्नेंट एथलीट ने ओलंपिक में हिस्सा लिया है। इससे पहले भी कई प्रेग्नेंट एथलीट ओलंपिक में हिस्सा ले चुके हैं। तो आइए जानते हैं कि ओलंपिक में किन-किन प्रेग्नेंट एथलीट ने हिस्सा लिया है।

Advertisement

एंकी वैन ग्रुंसवेन (2004)

नीदरलैंड की एंकी वैन ग्रुंसवेन ओलंपिक इतिहास की एकमात्र ऐसी राइडर हैं जिन्होंने लगातार 3 ओलंपिक गोल्ड मेडल जीते हैं। एथेंस ओलंपिक 2004 के दौरान वो पांच महीने से प्रग्नेंट थी। इसके बाद भी उन्होंने खेलों के महाकुंभ में हिस्सा लिया था और गोल्ड मेडल जीता था।

 

Advertisement

एमिली कोबर (2006)

जर्मनी की स्नोबोर्डर एमिली कोबर ने इटली विंटर ओलंपिक 2006 में हिस्सा लिया था। इस दौरान वो दो महीने से प्रग्नेंट थी। उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था। वो जर्मन पुलिस में भी वर्क करती हैं।

 

केर्स्टिन स्जिमकोवियाक (2010)

जर्मनी की केर्स्टिन स्जिमकोवियाक ने 2010 के विंटर ओलंपिक में हिस्सा लिया था। इस दौरान वो दो महीने की प्रेग्नेंट थी। प्रेग्नेंट होने के बाद इसका असर उनके खेल पर नहीं पड़ा और उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था। वो अब रिटायरमेंट ले चुकी हैं।

केरी वॉल्श जेनिंग्स (2012)

केरी ने 2012 के लंदन ओलंपिक में हिस्सा लिए था। इस दौरान उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था। इस ओलंपिक में हिस्सा लेने से पहले वो पांच सप्ताह से गर्भवती थी। उन्हें इस सदी के सर्वश्रेष्ठ बीच वॉलीबॉल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। यह USA के लिए उनका लगातार तीसरा ओलंपिक गोल्ड था।

 

किम रोड (2012)

किम रोड ने लंदन ओलंपिक 2024 में हिस्सा लिया था। ये पांचवीं बार था, जब वो खेलों के महाकुंभों में हिस्सा लिया था। इस दौरान वो प्रेग्नेंट थी। उन्होंने इस ओलंपिक में तीन गोल्ड सहित 6 पदक जीते थे।

 

मार्टिना वाल्सेपिना (2014)

इटली की मार्टिना वाल्सेपिना ने 2014 के विंटर ओलंपिक में हिस्सा लिया था। उन्होंने शॉर्ट-ट्रैक स्पीड स्केटर में शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इस दौरान वो एक बच्चे बल्कि जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती थीं।

एलिनोर बार्कर (2020)

ब्रिटिश साइकिलिस्ट एलिनोर बार्कर ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि जब उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में ट्रैक साइक्लिंग टीम परस्यूट इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था, तब वो प्रेग्नेंट थीं। उन्होंने द साइक्लिंग पॉडकास्ट को बताया कि उन्हें रेस से कुछ दिन पहले इस बारे में पता चला था।

Advertisement
Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement