खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पेरिस ओलंपिक में कोविड की एंट्री, सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ी का टेस्ट पॉजिटिव

Paris Olympics 2024 Adam Peaty Covid Positive: पेरिस ओलंपिक्स में कोरोना का खतरा बढ़ गया है। सिल्वर मेडल जीतने वाले एथलीट का टेस्ट पॉजिटिव आया है।
08:33 PM Jul 29, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Adam Peaty
Advertisement

Paris Olympics 2024 Adam Peaty Covid Positive: पेरिस ओलंपिक्स में दुनियाभर के 10 हजार से ज्यादा एथलीट हिस्सा लेने पहुंचे हैं। इस बीच यहां कोविड की एंट्री हो गई है। ओलंपिक ब्रेस्टस्ट्रोक में सिल्वर मेडल जीतने वाले एथलीट एडम पीटी का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया है। अब वह रिले स्पर्धाओं में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। पीटी ने कहा कि जब वह प्रतियोगिता के फाइनल से पहले उठे तो उनकी गर्दन पर कुछ महसूस हुआ।

Advertisement

प्रतियोगिता से पहले ही अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे 

पीटी के इस बयान से पता चला है कि प्रतियोगिता से पहले ही वह अस्वस्थ महसूस कर रहे थे। फाइनल के कुछ घंटों बाद ही उनमें और लक्षण दिखने लगे। सोमवार की सुबह उनका कोविड टेस्ट किया गया। ये टेस्ट पॉजिटिव आया। जिसके बाद आधिकारिक रूप से उनके कोविड पॉजिटिव होने पुष्टि की गई। पीटी को अमेरिकी निक फिंक के साथ सिल्वर मेडल मिला। दोनों तैराक इटली के निकोलो मार्टिनेंघी से 0.02 सेकंड पीछे रहे। निकोलो ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया।

कौन हैं एडम पीटी

एडम पीटी की उम्र 30 साल है। उनका जन्म इंग्लैंड के उत्टोक्सेटर में हुआ था। उन्होंने ब्रेस्टस्ट्रोक में माहिर माना जाता है। पीटी इससे पहले 2016 ओलंपिक में 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। यह 24 साल में किसी पुरुष ब्रिटिश तैराक की ओर से हासिल किया गया पहला मेडल था। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक्स में भी अपने खिताब को बरकरार रखा। वह ओलंपिक खिताब को बरकरार रखने वाले पहले ब्रिटिश तैराक भी हैं।

Advertisement

आठ बार के वर्ल्ड चैंपियन

खास बात यह है कि पीटी आठ बार के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं। साथ ही 16 बार उन्होंने यूरोपीय चैंपियनशिप अपने नाम की है। वह 4 बार के राष्ट्रमंडल चैंपियन भी हैं। पीटी ने 50 मीटर और 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धाओं में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनया है।

उनके नाम 14 बार वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। पीटी ने 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक के लिए 26 सेकंड से भी कम का समय लिया। वह ऐसा करने वाले पहले एथलीट बने। उन्होंने 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक को 58 और 57 सेकंड से कम समय में पूरा किया था। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया की पांच महिला खिलाड़ियों का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया था। सभी वाटर पोलो महिला टीम की खिलाड़ी हैं। उन्हें दूसरे एथलीट से अलग कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: दो दिन में 2 गोल्ड मेडल ले गया ये खिलाड़ी, उम्र सिर्फ 19 साल! 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: नदी की जगह ‘नाले’ में कूदने को मजबूर एथलीट, ओलंप‍िक में एक और बवाल 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: आज कितने पदक जीत सकता है भारत? देखें तीसरे दिन का पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ें: Paris Olympics में दूसरे दिन कैसा रहा भारत का प्रदर्शन? यहां देखें जीत-हार का हर अपडेट

Advertisement
Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement