खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympic में फुटबॉल मैच के दौरान बवाल, अर्जेंटीना की टीम के साथ लूटपाट, देखें तस्वीरें

Paris Olympics 2024 का आज भव्य उद्घाटन होने जा रहा है। इसके लिए फ्रांस ने पूरे पेरिस शहर को अभेद किले के रूप में तब्दील कर दिया है। इस बीच एक बड़ी घटना सामने आई है, जहां ओलंपिक के एक खेल में मैदान पर जमकर हंगामा और लूटपाट हुई है। इसकी शिकार फुटबॉल की दिग्गज टीम अर्जेंटीना हुई है।
10:52 AM Jul 26, 2024 IST | mashahid abbas
Paris Olympic 2024
Advertisement

Paris Olympics 2024 के फुटबॉल मैच में जमकर हंगामा हुआ है। अर्जेंटीना और मोरक्को के बीच हुए इस मैच में फैंस ने मैदान में बोतलें फेंकी और अर्जेंटीना की टीम के साथ लूटपाट की। दर्शकों ने इस मैच में इस कदर हंगामा काटा कि लियोनल मेसी की टीम अर्जेंटीना को मैदान से भागना पड़ गया। इस घटना के बाद ओलंपिक की मेजबानी कर रहे फ्रांस और ओलंपिक संघ पर बड़े सवाल खड़े हो रहे हैं।

Advertisement

क्यों हुआ बवाल

पेरिस के सेंट एटीने के ज्योफ्री गुइचर्ड स्टेडियम में अर्जेंटीना और मोरक्को के बीच मैच खेला जा रहा था। इस मैच में मोरक्को की टीम 2-0 से आगे चल रही थी। इसके बाद अर्जेंटीना ने वापसी करते हुए 2-2 की बराबरी की, जैसे ही अर्जेंटीना बराबरी पर पहुंची, वैसे ही स्टैंड्स में बैठे फैंस पूरी तरह से बेकाबू हो गए और उन्होंने पानी की बोतलें मैदान पर मौजूद खिलाड़ियों पर फेंकनी शुरू कर दी। कई दर्शक मैदान में ही उतर गए थे, जिन्हें पुलिस ने बाहर किया। इसके बाद मैच को रोक दिया गया और स्टेडियम को खाली करवाया गया। इसके बाद बिना दर्शक के ही मैच पूरा कराया गया।

 

Advertisement

बराबरी के बाद भी हारा अर्जेंटीना

मैच में जैसे ही अर्जेंटीना के लिए क्रिस्टियन मेदिना ने दूसरा गोल किया और मैच में 2-2 का स्कोर बराबर किया, वैसे ही बवाल शुरू हो गया था। फिर मैच रेफरी ने क्रिस्टियन मेदिना के इस गोल को ऑफ ऑफसाइड करार देकर रद्द कर दिया और दो घंटे के बाद बिना दर्शकों के पूरे हुए मैच में मोरक्को को 2-1 से जीत मिली। मालूम हो कि अर्जेंटीना ओलंपिक में 2 बाद स्वर्ण पदक जीत चुकी है। इस बार भी वह स्वर्ण पदक जीतने की दावेदारों में से एक है।

अर्जेंटीना ने उठाए सवाल

अर्जेंटीना के फुटबॉल कोच जेवियर माशेरानो ने कहा कि इस मैच का रिजल्ट कोई मतलब नहीं रखता है। मैदान पर जो कुछ हुआ वह एक कांड था। ये कोई पड़ोस का टूर्नामेंट नहीं है, यह ओलंपिक खेल है। अर्जेंटीना ने फीफा को औपचारिक विरोध दर्ज कराया है और खिलाड़ियों की सुरक्षा की गारंटी के लिए जो भी आवश्यक होगा, वह करेगा।

लगाया लूट का आरोप

अर्जेंटीना की टीम ने आरोप लगाया कि उन पर मोरक्को के फैंस ने न सिर्फ हमला किया बल्कि उनके कैंप में लूट भी की। टीम के मिडफील्डर थियागो अल्माडा की घड़ी भी लूट ली गई है।

पेरिस पहुंचे अर्जेंटीना के राष्ट्रपति

अर्जेंटीना और मोरक्को के मैच में हुई इस घटना के बाद अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर मिलीई पेरिस पहुंचे हैं। उनके कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई कि उम्मीद है कि राष्ट्रपति फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। कोपा अमेरिका में अर्जेंटीना की फुटबॉल टीम ने मैच के बाद फ्रांसीसी खिलाड़ियों के बारे में अपमानजनक नारे लगाए थे, जिससे फ्रांस-अर्जेंटीना के बीच भी तनाव बढ़ा हुआ है।

सुरक्षा उपनिदेशक ने किया ये दावा

पेरिस ओलंपिक के सुरक्षा उपनिदेशक थॉमस कोलोम्ब ने कहा कि कुछ प्रशंसकों ने सोचा कि मैच का अंत हो गया है और उन्होंने मैदान पर आक्रमण करने का फैसला किया। माहौल उत्सव जैसा था। किसी भी समय खिलाड़ियों या दर्शकों के लिए कोई सुरक्षा जोखिम नहीं था। अंतिम सीटी बजने के कुछ ही मिनटों के भीतर, एथलीटों के चारों ओर एक सुरक्षा घेरा बन गया। कोई भी फैन खिलाड़ियों तक नहीं पहुंच सका और सभी खिलाड़ी पूरी तरह से सुरक्षित रहे।

क्या बोले मोरक्को के खिलाड़ी

मोरक्को के डिफेंडर फुटबॉल खिलाड़ी अचरफ हकीमी ने एक्स पर लिखा कि 'मैं मैच के दौरान कुछ समर्थकों के रवैये की निंदा करता हूं, जिसने हमारे वफादार प्रशंसकों की छवि को धूमिल किया। इस तरह के व्यवहार का फुटबॉल में कोई स्थान नहीं है।'

ये भी पढ़ें:  नीरज चोपड़ा ही नहीं ये भारतीय है भी मेडल का बड़ा दावेदार, एक समय छोड़ना चाहते थे जैवलिन, पिता की सलाह ने बदल दी राह

ये भी पढ़ें: श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया को लग सकता है बड़ा झटका, सामने आई बुरी खबर

ये भी पढ़ें:  श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के साथ जुड़ा ये विदेशी खिलाड़ी, भारत की जीत में निभाएगा बड़ी भूमिका

 

Advertisement
Tags :
neeraj chopraOlympics GamesParis Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement