whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Olympics: 17 करोड़ की आबादी, फिर भी ओलंपिक मेडल से दूरी, कौन है ये भारत का पड़ोसी देश?

Paris Olympics 2024: ओलंपिक्स में जहां कुछ देश एक के बाद एक मेडल ला रहे हैं, तो वहीं एक देश ऐसा भी है, जिसने अब तक एक भी मेडल नहीं जीता। इस देश की जनसंख्या 17 करोड़ है।
08:29 PM Aug 06, 2024 IST | Pushpendra Sharma
paris olympics  17 करोड़ की आबादी  फिर भी ओलंपिक मेडल से दूरी  कौन है ये भारत का पड़ोसी देश
paris olympics 2024

Paris Olympics 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में इस समय ओलंपिक 2024 जारी है। जहां अमेरिका और चीन के खिलाड़ियों के साथ ही भारत के एथलीट मेडल ला रहे हैं। अमेरिका इस समय 21 गोल्ड के साथ 79 मेडल जीत चुका है, वहीं चीन भी 21 गोल्ड के साथ 53 मेडल अपने नाम कर चुका है। देखा जाए तो अब तक 11 दिनों में कई देश दहाई के आंकड़े में मेडल जीत चुके हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि 17 करोड़ की जनसंख्या वाला एक देश ऐसा भी है, जो अब तक अपने पहले ओलंपिक मेडल की तलाश में है। हम यहां बात कर रहे हैं भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश की, जो अब तक ओलंपिक में अपना खाता नहीं खोल सका है। बांग्लादेश की जनसंख्या इस समय 17 करोड़ से ज्यादा है। इस तरह से बांग्लादेश दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश है, जिसने अब तक ओलंपिक में मेडल जीतने में सफलता नहीं पाई है।

1984 में लिया था पहली बार हिस्सा 

बांग्लादेश ने ओलंपिक में सबसे पहले 1984 में भाग लिया था, लेकिन उसे अब भी अपने पहले मेडल की तलाश है। बांग्लादेश ने 1947 से पहले ब्रिटिश भारत और 1972 से पहले पाकिस्तान के हिस्से के रूप में ओलंपिक में भाग लिया था। बांग्लादेश ने 2016 में सात एथलीट भेजे थे, जो किसी अन्य साल की तुलना में सर्वाधिक है। इस बार बांग्लादेश के 5 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। तीरंदाजी में मोहम्मद सागर, निशानेबाजी में मोहम्मद रोबिउल इस्लाम, एथलेटिक्स में इमरानुर रहमान, तैराकी मे समीउल इस्लाम और तैराकी में सोनिया अख्तर हिस्सा ले रही हैं। जानकारी के अनुसार, बांग्लादेश ने अब तक 7 समर ओलंपिक गेम्स में हिस्सा लिया है। हालांकि बांग्लादेश कभी भी विंटर ओलंपिक खेलों का हिस्सा नहीं रहा है।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: कब और कहां देख सकते हैं विनेश फोगाट का सेमीफाइनल मुकाबला, एक क्लिक पर जानें सारी जानकारी

तख्तापलट की वजह से सुर्खियों में बांग्लादेश 

बांग्लादेश इस समय तख्तापलट और हिंसा की वजह से सुर्खियों में है। बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं की निशाना बनाया जा रहा है। यहां प्रधानमंत्री शेख हसीना से सत्ता छिन चुकी है। उन्होंने इस समय भारत में शरण ले रखी है और जल्द यहां से भी निकलने की तैयारी में हैं। बांग्लादेश में सोमवार को चार लाख से ज्यादा प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और जमकर उत्पात मचाया।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: नीरज चोपड़ा के पाकिस्तानी दोस्त ने कर दिया कमाल, फेंका इतने मीटर का भाला, फाइनल में बनाई जगह

मशरफे मुर्तजा का घर जलाया 

प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा के घर को आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने मुर्तजा के घर में तोड़फोड़ की और आग लगा दी। मुर्तजा पूर्व पीएम शेख हसीना के करीब माने जाते हैं। वो खुलना डिवीजन में नरैल-2 निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। उन्होंने इस साल बांग्लादेश में आम चुनावों के दौरान अवामी लीग के उम्मीदवार के रूप में लगातार दूसरी जीत दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: फुटपाथ पर ब‍िताई रात..स‍िस्‍टम से क‍िए दो-दो हाथ; अब व‍िनेश फोगाट ने पेर‍िस में रचा इत‍िहास

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो