खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics: दो दिन में 2 गोल्ड मेडल ले गया ये खिलाड़ी, उम्र सिर्फ 19 साल!

Paris Olympics 2024 Sheng Lihao Gold Medal: पेरिस ओलंपिक्स में 19 साल के खिलाड़ी ने कमाल कर दिया है। चीन के शेंग लिहाओ ने दो गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिए हैं। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक्स में सिल्वर मेडल जीता था।
08:05 PM Jul 29, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Paris Olympics 2024 Sheng Lihao
Advertisement

Paris Olympics 2024 Sheng Lihao Gold Medal: पेरिस ओलंपिक्स में युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर हैरान करते नजर आ रहे हैं। जहां कुछ खिलाड़ी एक-एक मेडल को तरस रहे हैं, वहीं एक एथलीट ऐसा भी है, जिसने एक नहीं बल्कि दो मेडल जीत लिए हैं और वो भी गोल्ड। जी हां, हम बात कर रहे हैं चीन के 19 साल के शूटर शेंग लिहाओ की। शेंग ने दो दिन पहले 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड इवेंट में पेरिस ओलंपिक्स का पहला गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। उन्होंने हुआंग युटिंग के साथ ये मेडल जीता। दो दिन बाद उन्होंने सोमवार को दूसरे गोल्ड मेडल पर भी कब्जा जमा लिया।

Advertisement

नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया 

शेंग लिहाओ ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में दूसरा गोल्ड अपने नाम किया है। इसी के साथ उन्होंने नया ओलंपिक रिकॉर्ड भी बनाया। लिहाओ ने 252.2 के स्कोर के साथ जीत हासिल की। इस स्कोर के साथ उन्होंने टोक्यो में बनाए गए ओलंपिक रिकॉर्ड को 0.6 अंकों से पीछे छोड़ दिया। ये रिकॉर्ड अमेरिका के शूटर विलियम शैनर ने बनाया था।

अर्जुन बबूता चूके 

पेरिस में लिहाओ के साथ स्वीडन के विक्टर लिंडग्रेन ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। उन्होंने 251.4 अंक हासिल किए। जबकि क्रोएशिया के मिरान मैरिसिक ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया। इस इवेंट में भारतीय शूटर अर्जुन बबूता चौथे स्थान पर रहे। उनसे पदक की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन वे निशाना चूक गए। बबूता ने 208.4 पॉइंट हासिल किए।

Advertisement

टोक्यो ओलंपिक्स में जीता था गोल्ड 

शेंग लिहाओ इससे पहले भी विश्वस्तर की प्रतियोगिताओं में कई मेडल अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक्स में सिल्वर मेडल जीता था। इसी के साथ बाकू में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप के 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड इवेंट में उन्होंने गोल्ड अपने नाम किया था। काहिरा 2022 वर्ल्ड चैंपियनशिप के 10 मीटर एयर राइफल के तीन इवेंट में उन्होंने एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया।

हांग्जो में जीते गोल्ड 

हांग्जो में 2022 में आयोजित एशियन गेम्स में भी उन्होंने दो गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे। मिक्स्ड और इंडिविजुअल इवेंट में उन्होंने ये पदक जीते। एशियन चैंपियनशिप 2023 में वह गोल्ड और सिल्वर जीत चुके हैं। दोहा में 2019 में आयोजित जूनियर 50 मीटर इवेंट में उन्होंने ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया था। इस तरह 19 साल का ये शूटर अब तक 12 मेडल जीत चुका है। जिसमें 6 गोल्ड शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: नदी की जगह ‘नाले’ में कूदने को मजबूर एथलीट, ओलंप‍िक में एक और बवाल 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: आज कितने पदक जीत सकता है भारत? देखें तीसरे दिन का पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ें: Paris Olympics में दूसरे दिन कैसा रहा भारत का प्रदर्शन? यहां देखें जीत-हार का हर अपडेट

Advertisement
Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024Sheng Lihao
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement