खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मनु चूकी ओलंपिक में, अब रिक्शा चालक की बेटी ने जगाई पदक की उम्मीद

Paris Olympics में आज मनु भाकर एक और कीर्तिमान स्थापित करने से महज एक कदम दूर रह गईं। वह अगर एक राउंड में और बेहतरीन प्रदर्शन करतीं तो भारत को अब तक अपना चौथा ओलंपिक पदक मिल चुका होता। लेकिन अब ये आस झारखंड की बेटी ने जगाई है। 
04:46 PM Aug 03, 2024 IST | mashahid abbas
Deepika Kumari
Advertisement

Paris Olympics 2024 में आज भारत के करोड़ों खेल प्रशंसकों को मनु भाकर से उम्मीद थी कि वह मेडल जीतकर भारत को चौथा ओलंपिक पदक दिलाएंगी और अपना तीसरा ओलंपिक मेडल जीतेंगी। लेकिन, मनु भाकर के साथ करोड़ों फैंस का ये सपना चकनाचूर हो गया। मनु भाकर की हार से टूटे भारतीय खेल प्रशंसकों को अब झारखंड की रहने वाली रिक्शा चालक की बेटी ने बड़ी राहत दी है। इस बेटी ने ओलंपिक के तीरंदाजी के खेल में भारत को मेडल जिताने की उम्मीदें बढ़ा दी हैं।

Advertisement

कौन है ये खिलाड़ी

क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर भारत के लिए पदक की उम्मीद जगाने वाली ये एथलीट दीपिका कुमारी हैं। दीपिका कुमारी ने प्री क्वार्टर फाइनल मैच में जर्मनी की मिशेल क्रॉपेन के साथ ड्रॉ खेलकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब वह मेडल मैच में एंट्री करने के लिए महज एक कदम ही दूर हैं।

कैसा है दीपिका का पारिवारिक बैकग्राउंड

दीपिका कुमारी आज भारत की स्टार तीरंदाज एथलीट हैं, लेकिन उनके पिता एक ऑटो रिक्शा चालक का काम किया करते थे। एक रिक्शा चालक के लिए बच्चों को पढ़ाना या कोई भी खेल खिलाना मुश्किल होता है। इसके बावजूद दीपिका कुमारी के पिता ने हार नहीं मानी और बांस के उपकरण बनाकर दीपिका को तीरंदाजी सिखाई।

इसके बाद टाटा आर्चर एकेडमी में उन्हें प्रशिक्षण का मौका मिल गया। फिर दीपिका ने भी पिता के अरमानों पर पानी नहीं फेरा, बल्कि उन्होंने भी लगातार अभ्यास करके लगातार आगे बढ़ती रहीं। दीपिका ने अपनी मेहनत, जुनून के दम पर राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल, विश्व कप आदि टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

Advertisement

बटोर चुकी हैं कई अवॉर्ड

दीपिका कुमारी ने महज 15 साल की उम्र में ही अमेरिका में खेले गए यूथ तीरंदाजी चैंपियनशिप में जीत हासिल कर इतिहास रचा था। इसके बाद दीपिका कुमारी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपनी मेहनत के दम पर ही सफलता के झंडे गाड़े। साल 2012 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा 2016 में उन्हें पद्मश्री, 2014 में एफआईसीसीआई की ओर से स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

क्वार्टर फाइनल में किससे होगा मैच 

दीपिका कुमारी ने प्री क्वार्टर फाइनल मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल मैच में प्रवेश किया है। उनका ये मैच अब से कुछ ही देर बाद शुरू होगा। शाम 5:10 बजे शुरू होने वाले इस क्वार्टर फाइनल मैच में दीपिका कुमारी का सामना रोमानिया की मैडलिना अमाइस्ट्रोए या साउथ कोरिया की सु-ह्योन से होगा। इस मैच में जीत हासिल करने के बाद दीपिका कुमारी सेमीफाइनल मैच में प्रवेश कर लेंगी, जहां वह मेडल के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
ArcheryDeepika KumariOlympics GamesParis Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement