चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics 2024: भारत को लगा बड़ा झटका, डीपी मनु डोप टेस्ट में फेल होने पर सस्पेंड

DP Manu Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक्स में पदक के दावेदार माने जा रहे डीपी मनु को नाडा की ओर से सस्पेंड कर दिया गया है। उनका डोप टेस्ट फेल हुआ है।
09:03 PM Jun 28, 2024 IST | Pushpendra Sharma
DP Manu
Advertisement

DP Manu Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक्स में भारत की उम्मीदों को झटका लग गया है। स्टार जैवलिन थ्रोअर डीपी मनु को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) की ओर से सस्पेंड कर दिया गया है। डीपी मनु को ओलंपिक पदक का दावेदार माना जा रहा था। पीटीआई की खबर के अनुसार, मनु का डोप टेस्ट इस साल अप्रैल में इंडियन ग्रां प्री के दौरान पॉजिटिव आया था।

Advertisement

क्या टूट जाएगा सपना?

जानकारी के अनुसार, डीपी मनु ने एनाबोलिक स्टेरॉयड के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। इससे पहले नाडा के निर्देश पर भारतीय एथलेटिक्स संघ ने डीपी मनु को झटका दिया था। संघ ने उन्हें प्रतियोगिताओं से दूर रहने को कहा था। युवा खिलाड़ी मनु की उम्र 24 साल है। भारत को उनसे पदक की उम्मीदें हैं, लेकिन अब ये सपना टूटता नजर आ रहा है। स्टार एथलीट ने 2023 एशियाई चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। उन्हें विश्व रैंकिंग कोटा के आधार पर ओलंपिक में क्वालीफाई करना तय था, लेकिन अब वह पेरिस ओलंपिक्स से बाहर होने के लिए तैयार हैं।

एथलीट खुद लगा रहे हैं पता

गुरुवार को शुरू हुई इंटर स्टेट चैंपियनशिप के लिए उनका नाम लिस्ट में शामिल था, लेकिन अब ये अपडेट रोस्टर से हटा दिया गया है। एएफआई अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला के अनुसार, नाडा ने महासंघ से मनु को प्रतियोगिताओं से रोकने को कहा है। हालांकि अब तक उन्होंने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि डीपी मनु ने डोपिंग अपराध किया है या नहीं। एथलीट खुद वास्तविकता का पता लगा रहे हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Video: बारबाडोस में बारिश के आसार, रिजर्व डे पर टाई हुआ तो कैसे निकलेगा नतीजा? जानें ICC का नियम 

जीत चुके हैं गोल्ड 

आपको बता दें कि डीपी मनु ने 15 से 19 मई तक भुवनेश्वर में आयोजित फेडरेशन कप में शानदार प्रदर्शन किया था। इस प्रतियोगिता में उन्होंने 82.06 मीटर थ्रो के साथ ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा के बाद दूसरा स्थान दर्ज किया। इसके बाद उन्होंने 1 जून को ताइपे सिटी में आयोजित ताइवान एथलेटिक्स ओपन में अपना जलवा दिखाया। जहां उन्होंने 81.58 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया।

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: हारकर भी मालामाल होगी इंग्लैंड, Team India ने फाइनल जीता तो मिलेंगे इतने करोड़ रुपये 

चोपड़ा और जेना कर चुके हैं क्वालीफाई

मनु विश्व एथलेटिक्स रोड टू पेरिस सूची में 15वें स्थान पर थे। वह पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की रेस में बने हुए हैं। पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में 32 एथलीट हिस्सा लेंगे। क्वालीफिकेशन की लास्ट डेट 30 जून है। नीरज चोपड़ा और किशोर जेना पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: मेकअप आर्टिस्ट के निधन पर इरफान पठान का छलका दर्द, स्वीमिंग पूल में डूबने से हुई मौत 

ये भी पढ़ें:- T20 World Cup 2024: जहां होगा फाइनल, वहां गेंदबाज या बल्लेबाज…कौन रहा हावी? 

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: साउथ अफ्रीका या भारत…कौन जीतेगा वर्ल्ड कप? पाकिस्तानी क्रिकेटर ने किया दावा 

Advertisement
Tags :
dp manuparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement