whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इन 5 गेम को भी ओलंपिक में मिली है जगह, जानकर रह जाएंगे हैरान

Paris Olympics 2024: ओलंपिक्स में कई ऐसे खेल भी हैं, जो ज्यादा पॉपुलर न हों, लेकिन काफी मजेदार हैं। हम आपको ऐसे ही खेलों के बारे में बताएंगे।
01:17 AM Apr 28, 2024 IST | Pushpendra Sharma
इन 5 गेम को भी ओलंपिक में मिली है जगह  जानकर रह जाएंगे हैरान
Olympics

Paris Olympics 2024: 6 अप्रैल 1896 में पहली बार ओलंपिक खेलों की शुरुआत हुई थी। तब से लेकर आज तक इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। हर खेल प्रेमी को बड़ी बेसब्री से इसका इंतजार रहता है। हर चार साल में एक बार होने वाले इस आयोजन को पहले ओलंपियाड के नाम से भी जाना जाता था। ओलंपिक में स्विमिंग और जिम्नास्टिक जैसे खेलों का दबदबा देखने को मिलता है। आज हम आपको ओलंपिक में खेले जाने वाले ऐसे 5 खेलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शायद आपको नहीं पता होंगे।

रोलर स्पीड स्केटिंग 

रोलर स्पीड स्केटिंग एक हाई-वोल्टेज खेल है जहां एथलीट लगभग 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफतार से स्केटिंग करते हैं। माना जाता है कि इस खेल की शुरुआत 1937 में इटली से हुई थी। टोक्यो 2020 ओलंपिक में स्केटबोर्डिंग को शामिल किया गया था।

स्कीइंग 

बर्फीले इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए स्कीइंग सबसे पसंदीदा खेल है। लाखों की संख्या में पर्यटक स्कीइंग का मजा लेने के लिए बर्फीले इलाकों का रुख करते हैं। स्कीइंग ने 1924 और 1948 के बीच ओलंपिक में खूब धूम मचाई थी।

ये भी पढ़ें: PAK vs NZ: बाबर आजम ने T20i में रचा इतिहास, विराट कोहली-रोहित शर्मा की बढ़ाई टेंशन

सर्फिंग 

सर्फिंग को भी ओलंपिक खेलों में मान्यता दी गई है। टोक्यो 2020 में इसे ओलंपिक में शामिल किया गया था। ओलंपिक सर्फिंग का सपना एक हवाई दिग्गज और तीन बार के ओलंपिक फ्रीस्टाइल चैंपियन ड्यूक कहनामोकू की बदौलत साकार हुआ था।

ब्रेकडांसिंग 

ब्रेक डांस के बारे में तो आपने सुना ही होगा। ये डांस की एक स्टाइल है जिसमें बिना रुके परफॉर्म किया जाता है। माना जाता है कि इसकी शुरुआत 70 के दशक में न्यूयॉर्क से हुई थी। 2018 में युवा ओलंपिक खेलों से ब्रेकडांसिंग की शुरुआत हुई और यह अब पेरिस 2024 ओलंपिक में भी दिखाई देगी।

ये भी पढ़ें: ज्योति वेन्नम ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल की हैट्रिक लगाने वाली तीसरी महिला तीरंदाज बनीं

फुटसल 

इस खेल को आप फुटबॉल का इंडोर वर्जन भी कह सकते हैं। इसे बास्केटबॉल कोर्ट के बराबर के कोर्ट पर खेला जाता है। इसे 1930 के दशक में बनाया गया था। 2018 यूथ ओलंपिक जैसे आयोजनों में फुटसल की सफलता से इसके प्रशंसकों को उम्मीद है कि भविष्य में इसे ओलंपिक खेलों में जगह मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: 4,4,6,4,4,4: ट्रिस्टन स्टब्स ने ल्यूक वुड को तोड़ा, एक ओवर में ठोक डाले 26 रन 

ये भी पढ़ें: जब तक रोहित शर्मा वर्ल्ड कप नहीं जीत जाते…फैन ने खाई अजीबो-गरीब ‘कसम’ 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो