खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics 2024 की सुरक्षा इंडियन K-9 के हवाले, पहली बार मिली इंटरनेशनल पोस्टिंग

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस बार भारत की बेहतरीन ITBP K-9 टीम पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा में मदद करेगी, जो उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय तैनाती होगी।
08:00 PM Jul 17, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है। वेन्यू की सुरक्षा में इस बार CRPF के एलीट डॉग स्क्वॉड K-9 को भी तैनात किया गया है। इस बार सुरक्षा की जिम्मेदारी 10 एलीट डॉग स्क्वॉड K-9 की टीमें संभालेगी। इसमें से दो टीमें भारत की होगी। 10 जुलाई को पेरिस के लिए ये डॉग स्क्वॉड रवाना हो गया था।

Advertisement

कड़े टेस्ट के बाद भारत की इस एलीट डॉग यूनिट को पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है। वैस्ट और डेनबी को इस काम के लिए चुना गया है। इससे पहले उन्हें सीआरपीएफ के ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण दिया गया था। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की दो टीमें पेरिस रवाना हो चुकी हैं।

सीआरपीएफ ने जारी किया बयान

सीआरपीएफ ने अपने बयान में कहा, 'बेल्जियम शेफर्ड मैलिनोइस K-9 वैस्ट और डेनबी को पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है। इनकी उम्र 5 और 3 साल है। उन्हें CRPF के डॉग ब्रीडिंग एंड ट्रेनिंग स्कूल में हुए कई कड़े टेस्ट से गुजरने के बाद इसके लिए चुना गया है। उच्च प्रशिक्षित डॉग ओलंपिक में सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे। डॉग्स की ये टीम विस्फोटक, गोला-बारूद और नशीले पदार्थों का पता लगा सकती है।

Advertisement

 

भारत की तरफ से 117 एथलीट ले रहे हैं हिस्सा

पेरिस ​​ओलंपिक में इस बार भारत की तरफ से 117 एथलीटों का दल हिस्सा ले रहे हैं। इसमें 140 सहायक कर्मचारी खिलाड़ियों के साथ अलग से यात्रा कर रहे हैं। भारत ने पिछली बार टोक्यो ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

भारत ने खेलो के महाकुंभ में 7 मेडल जीते थे जिनमें एक गोल्ड और 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज थे। पिछली बार ओलंपिक में जैवलीन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीतकर बीजिंग ओलंपिक 2008 के बाद से चले आ रहे गोल्ड के सूखे को भी खत्म कर दिया था। इसके अलावा भारतीय हॉकी टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने कांस्य पदक जीता था।

ये भी पढ़ें:- IND vs SL: रोहित शर्मा की वापसी पर बड़ा अपडेट, फैंस को मिलने वाली है…

ये भी पढ़ें:- IND vs SL: श्रीलंका दौरे पर ODI और T20I में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया, सामने आया बड़ा अपडेट

 

Advertisement
Tags :
CRPFparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement