whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

2 साल में 22,000 KM चलाई साइकिल, नीरज चोपड़ा के लिए केरल से पेरिस पहुंचा, जानें कौन है वो 'जबरा फैन'?

Paris Olympics 2024 : कोई एक्टर-एक्ट्रेस का फैन होता है तो कोई खिलाड़ियों का। केरल के एक फैन ने भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा के लिए भारत से लेकर पेरिस तक का सफर साइकिल से तय कर दिया। आइए जानते हैं कि कौन है वो 'जबरा फैन'?
11:20 PM Jul 30, 2024 IST | Deepak Pandey
2 साल में 22 000 km चलाई साइकिल  नीरज चोपड़ा के लिए केरल से पेरिस पहुंचा  जानें कौन है वो  जबरा फैन
साइकिल से पेरिस पहुंचा नीरज चोपड़ा का 'जबरा फैन'।

Paris Olympics 2024 : इंसान दीवानगी में किसी भी हद तक गुजर जाता है। कोई आसमान से चांद-तारे तोड़कर लाने की बात करता है तो कोई जान देने की। केरल के एक फैन ने किसी लड़की के लिए नहीं बल्कि भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा के लिए 22,000 किलोमीटर साइकिल चलाई। उसने 2 साल में केरल से लेकर पेरिस तक का सफर तय किया। 'जबरा फैन का मकसद पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा का उत्साहवर्धन करना है।

कौन है नीरज चोपड़ा का 'जबरा फैन'?

पेशे से इंजीनियर फैज अशरफ अली मूलरूप से केरल के रहने वाले हैं। वे पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा के लिए साइकिल चलाकर केरल से परिस पहुंच गए। 34 वर्षीय फैज अशरफ अली अबतक साइकिल से 36 देशों की यात्रा कर चुके हैं। उन्होंने 15 अगस्त 2022 को केरल के कालीकट से साइकिल की यात्रा शुरू की थी। वे बुल्गारिया, रोमानिया, यूक्रेन, ऑस्ट्रिया, इटली, जर्मनी, यूएई, सऊदी अरब, बहरीन, कुवैत, इराक, ईरान, तुर्की होते हुए पेरिस पहुंचे। वे साइकिल यात्रा के दौरान अपने पास सिर्फ चार जोड़ी कपड़े, एक टेंट और एक स्लिपिंग बैग रखते हैं।

यह भी पढ़ें : 900 KM की स्‍पीड..4.5mm कैल‍िबर..वजन 1.5 क‍िलो, जानें उस Air Pistol को ज‍िसने मनु भाकर को द‍िलाए 2 पदक

शांति-एकता का देना चाहते हैं संदेश

शांति और एकता का संदेश देने के लिए अशरफ अली साइकिल चलाने के मिशन पर निकला था। जह वह पिछले साल एक अगस्त को हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट पहुंचा तो उसे पता चला कि नीरज चोपड़ा वहीं रुके हैं। फिर अशरफ अली ने केरल के एक कोच को फोन किया और फिर उसे अपने चहते खिलाड़ी से मुकालात करने का अवसर मिला।

यह भी पढ़ें : ट्रैक्टर के गियर से हॉकी स्टिक तक…, जानें कौन हैं भारत के नए ‘फ्लिकर सिंह’, पेरिस ओलंपिक में मचा दिया धमाल

अशरफ अली ने विप्रो की नौकरी छोड़ दी थी

अशरफ अली ने अपनी साइकिल यात्रा के दौरान हरभजन सिंह, सुरेश रैना और नीरज चोपड़ा समेत कई खिलाड़ियों से मुलाकात की। वह पेरिस में और भी खिलाड़ियों से मिलना चाहता है। उसने साइकिल चलाने और साहसिक कार्यों के प्रति अपने जुनून को पूरा करने के लिए विप्रो की नौकरी छोड़ दी थी। अशरफ अली ने बताया कि पेरिस ओलंपिक खत्म होने के बाद वह भारत लौट आएगा और उसका यह अंतिम साइकिल यात्रा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो