whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Olympics 2024: नदी की जगह 'नाले' में कूदने को मजबूर एथलीट, ओलंप‍िक में एक और बवाल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। ओपनिंग सेरेमनी को लेकर हुई आलोचना के बाद अब खिलाड़ियों को एक और बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ा है। इस वजह से खिलाड़ियों को अपनी ट्रेनिंग को रद्द करना पड़ा।
04:52 PM Jul 29, 2024 IST | News24 हिंदी
paris olympics 2024  नदी की जगह  नाले  में कूदने को मजबूर एथलीट  ओलंप‍िक में एक और बवाल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक शुरू होने के बाद से ही लगातार विवादों में आ रहा है। यह विवाद पेरिस की सीन नदी को लेकर हुआ है। ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन भी सीन नदी पर किया गया था। सीन नदी पेरिस शहर को दो हिस्सों में बांटती है। बता दें कि इस बार खेलों के महाकुंभ में 10,500 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। भारत की तरफ से 117 एथलीट ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं।

इस वजह से विवादों में आई सीन नदी

ट्रायथलीट को तैराकी इवेंट से पहले सीन नदी में अभ्यास करना था, लेकिन पानी का स्तर खराब होने की वजह से लगातार दूसरे दिन इसे रद्द कर दिया। हालांकि आयोजकों का कहना है कि मंगलवार को होने वाले इस इवेंट में ट्रायथलीट इस नदी में तैराकी कर पाएंगे।

इसको लेकर वर्ल्ड ट्रायथलॉन, उसकी मेडिकल टीम और शहर प्रशासन ने कहा कि अगले 36 घंटों में धूप और तापमान बढ़ने से पानी गुणवत्ता और ज्यादा बेहतर होगी। पानी की गुणवत्ता की समीक्षा के लिए बैठक के बाद विश्व ट्रायथलॉन ने तैयारी के अभ्यास को रद्द करने का निर्णय लिया था।

बारिश का पड़ा है विपरीत असर

आयोजकों ने कहा, 'ओपनिंग सेरेमनी में हुई बारिश की वजह से नदी के पानी पर इसका विपरीत असर पड़ा है। सीन नदी का जल प्रदूषित होने होने की वजह से सौ साल से यहां स्विमिंग पर प्रतिबंध लगा हुआ है। ओलंपिक से पहले इस नदी को साफ करने के लिए आयोजकों ने 1।4 अरब यूरो खर्च किए थे।

पहली बार स्टेडियम के बार हुई थी सेरेमनी

ओलंपिक के इतिहास में यह पहली बार हुआ था कि जब सेरेमनी का आयोजन किसी स्टेडियम में नहीं बल्कि नदी में हुआ था। ट्रायथलॉन को लेकर बता दें कि इस खेल में खिलाड़ी में पहले 1.9 किलोमीटर स्विमिंग करते हैं। इसे बाद वो साइकिलिंग और रनिंग करते हैं। इस वजह से इस खेल में पानी का साफ रहना बहुत जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: आज कितने पदक जीत सकता है भारत? देखें तीसरे दिन का पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ें: Paris Olympics में दूसरे दिन कैसा रहा भारत का प्रदर्शन? यहां देखें जीत-हार का हर अपडेट

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: भारतीय खिलाड़ी को लगा झटका, जीत के बाद भी फिर खेलना होगा मैच

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो