Advertisement

Vinesh Phogat मामले का निर्णय टला तो भड़क उठा ओलंपियन गोल्ड मेडलिस्ट, कहा 4 साल…

Paris Olympics 2024 में भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य करार दिए जाने का फैसला मंगलवार (13 अगस्त) को भी नहीं आ पाया। खेल पंचाट न्यायालय ने इस मामले पर निर्णय देने की तारीख को तीसरी बार स्थगित कर दिया है। अब ये फैसला 16 अगस्त को सुनाया जाएगा। इससे भारत का एक दिग्गज खिलाड़ी भड़ उठा है।

Vinesh Phogat

Paris Olympics 2024 में कुश्ती की 50 किग्रा भार वर्ग के इवेंट के लिए अयोग्य घोषित की गईं भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट की अपील पर मंगलवार को भी फैसला नहीं आ सका है। खेल पंचाट न्यायालय (CAS) ने तीसरी बार अपने निर्णय देने की तारीख को आगे बढ़ाया है। सीएएस की ओर से अब 16 अगस्त को फैसला सुनाए जाने की बात कही गई है। इससे भारत के करोड़ों खेल प्रशंसकों का इंतजार और बढ़ गया है। निर्णय देने की तारीख तीसरी बार स्थगित की गई तो भारत का एक पूर्व दिग्गज खिलाड़ी भी भड़क उठा है।

सोशल मीडिया पर की अपील 

विनेश फोगाट की अपील पर लगातार तीसरी बार फैसला स्थगित हुआ तो भारत के दिग्गज खिलाड़ी अभिनव बिंद्रा ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। अभिनव बिंद्रा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा कि 'जब भी किसी महत्वपूर्ण काम में देरी होती है, तब हम सबको निराशा होती है। आज जब हम विनेश फोगाट मामले पर सीएएस के फैसले में देरी के बारे में बात कर रहे हैं तब भी इसी तरह की निराशा से गुजर रहे हैं। मेरा मानना ये है कि हम एथलीट हर 4 साल इसी इंतजार में बिताते हैं कि एक बार फिर ओलंपिक्स में जाने का मौका मिल जाए।

हम एथलीट कह रहे होते हैं कि काश ओलंपिक खेल जल्दी आ जाए। आज पूरा भारतवर्ष उसी भावना को महसूस कर रहा है। खेल खेलने का मतलब सिर्फ मैदान में चल रहा एक्शन नहीं होता है। खेलों में इंतजार, धैर्य और आगे बढ़ने की दृढ़ता भी चाहिए होती है। इसलिए हम सब 16 अगस्त का इंतजार करेंगे। याद करिए कि हमारे एथलीट किन परिस्थितियों से गुजर कर यहां तक  पहुंचते हैं और यही सोच कर उनका मनोबल बढ़ाइए। हम सब जानते हैं कि ये एक बहुत लंबी लड़ाई है।

कौन हैं अभिनव बिंद्रा 

अभिनव बिंद्रा भारत के स्टार निशानेबाज और ओलंपिक पदक विजेता रह चुके हैं। अभिनव बिंद्रा ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में निशानेबाजी की 10 मीटर एयर राइफल की स्पर्धा में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। अभिनव निशानेबाजी में भारत के लिए ओलंपिक मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

ये भी पढ़ें: क्या पूरी होगी विनेश फोगाट की सिल्वर मेडल की मांग? दिग्गज रेसलर के वकील विदुष्पत सिंघानिया ने दिया जवाब

क्या है विनेश फोगाट का मामला 

विनेश फोगाट ने भारत की ओर से पेरिस ओलंपिक-2024 में कुश्ती की 50 किग्रा भार वर्ग की स्पर्धा में हिस्सा लिया था। विनेश ने प्री क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में शानदार जीत हासिल करके फाइनल में प्रवेश किया था। फाइनल मैच दूसरे दिन होना था। फाइनल मैच से पहले विनेश फोगाट का वजन किया गया था। इस दौरान उन्हें 50 किग्रा से 100 ग्राम ज्यादा वजन का पाया गया था। 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के चलते विनेश फोगाट को टूर्नामेंट के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था। विनेश फोगाट ने इसी अयोग्यता के फैसले के खिलाफ खेल पंचाट न्यायालय में अपील दायर की थी। विनेश फोगाट ने इस स्पर्धा के लिए संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की है। इसी अपील पर सीएएस की ओर से फैसला आना है।

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat पर अखिलेश ने कह दी बड़ी बात, गरमाई सियासत, पूछा IOA ने मेडिकल ऑफिसर पेरिस क्यों भेजा?

Open in App
Tags :