खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vinesh Phogat को पहले भी मिल चुका है झटका, तब ओलंपिक मेडल की राह में ये बना था रोड़ा 

Paris Olympics 2024 में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट अयोग्य घोषित कर दी गई हैं। उन्हें फाइनल मैच से पहले निर्धारित भार वर्ग से 100 ग्राम ज्यादा वजन का पाया गया है। इससे विनेश फोगाट का ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूट गया है। विनेश फोगाट का ओलंपिक मेडल जीतने का सपना पहली बार नहीं टूटा है। उन्हें पहले भी ओलंपिक में झटका मिल चुका है।
02:03 PM Aug 07, 2024 IST | mashahid abbas
Vinesh Phogat
Advertisement

Paris Olympics 2024 में भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट को बड़ा झटका लगा है। उन्हें निर्धारित वजन कैटेगरी में नहीं पाए जाने के चलते पूरे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है। विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पेरिस ओलंपिक में कुश्ती की 50 किग्रा भार वर्ग के फाइनल मैच में जगह बनाई थी। फाइनल मैच में विनेश फोगाट को USA की सारा हिल्डेब्रांट से लड़ना था। लेकिन फाइनल मैच से पहले ही विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया। अब वह फाइनल मैच भी नहीं खेल सकेंगी। विनेश फोगाट को ओलंपिक में पहले भी ऐसा झटका मिल चुका है।

Advertisement

रियो ओलंपिक-2016 में मिला था झटका  

विनेश फोगाट ने 2016 के रियो ओलंपिक से अपने ओलंपिक खेलों का सफर शुरू किया था। इस ओलंपिक में ही विनेश फोगाट को पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। उन्होंने इस ओलंपिक के पहले मैच में श्रेष्ठता के आधार पर 11-0 का स्कोर बनाकर जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। क्वार्टर फाइनल में विनेश का मुकाबला चीन की सुन यानान के खिलाफ हुआ था, जिसमें उनकी प्रतिद्वंद्वी अनजाने में उनके पैर पर गिर गई थीं। इससे विनेश फोगाट को गंभीर चोट लग गई थी और वह रोती हुई स्ट्रेचर पर मैट से बाहर ले जाईं गईं थी। इससे वह मेडल जीतने से चूक गईं थीं और उन्हें सर्जरी भी करानी पड़ गई थी।

टोक्यो ओलंपिक में भी टूट गया था दिल

सर्जरी के बाद विनेश को मैट पर वापसी करने में 2 साल लग गए थे। इसके बाद विनेश फोगाट ने टोक्यो ओलंपिक-2020 का कोटा प्राप्त किया। वह टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की 53 किग्रा भार वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी के रूप में उतरी। उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत राउंड ऑफ-16 में स्वीडन की सोफिया मैटसन के खिलाफ जीत के साथ की थी। सोफिया मैटसन रियो ओलंपिक-2016 की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट खिलाड़ी थीं। इसके बाद क्वार्टर फाइनल मैच में विनेश फोगाट का सामना बेलारूस की वेनेसा कलादजिंस्काया के साथ हुआ, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
Olympics GamesParis Olympicsparis olympics 2024vinesh phogat
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement