whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विनेश फोगाट के नाम दर्ज हैं ये बड़ा रिकॉर्ड, तोड़ना किसी महिला पहलवान के लिए होगा मुश्किल

Vinesh Phogat: भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट का भले ही पेरिस ओलंपिक सफर निराशाजनक तरह से खत्म हुआ है, लेकिन उन्होंने अपने करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए हैं। वो कई बड़े इवेंट में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।
10:37 AM Aug 08, 2024 IST | Vishal Pundir
विनेश फोगाट के नाम दर्ज हैं ये बड़ा रिकॉर्ड  तोड़ना किसी महिला पहलवान के लिए होगा मुश्किल
Vinesh Phogat

Vinesh Phogat Records: भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। अपने इस निर्णय से उन्होंने सभी को हैरान कर दिया है। संन्यास लेने से एक दिन पहले विनेश फोगाट को तय किग्रा से ज्यादा वजन होने के कारण डिस्क्वालीफाई कर दिया था। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करके अपने संन्यास का ऐलान किया है। विनेश फोगाट भले ही ओलंपिक में पदक ना जीत पाई हो, लेकिन उन्होंने अपने करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए हैं।

विनेश फोगाट के नाम दर्ज हैं ये रिकॉर्ड

विनेश फोगाट ने भले ही रेसलिंग से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है, लेकिन उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो किसी भी महिला के लिए आसान नहीं होगा। विनेश ने लगातार तीन ओलंपिक में हिस्सा लिया है। वो लगातार तीन ओलंपिक खेलने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर हैं।

ये भी पढ़ें:- रेलवे की नौकरी के दौरान बढ़ा रोमांस, एयरपोर्ट पर किया प्रपोज, बहुत स्पेशल है विनेश फोगाट की लव स्टोरी

विनेश रियो, टोक्यो और पेरिस ओलंपिक का हिस्सा बन चुकी हैं। हालांकि उन्हें किसी भी ओलंपिक में पदक नहीं नहीं मिला है। रियो ओलंपिक के दौरान उन्हें चोट लग गई थी, जिस वजह से उन्हें मैच बीच में ही छोड़ना पड़ा था। क्यो ओलंपिक में उन्हें क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। जबकि पेरिस में उन्हें फाइनल में डिस्क्वालीफाई कर दिया।

बेहद यादगार रहा है करियर

भले ही विनेश को ओलंपिक में कोई पदक ना मिला हो, लेकिन उन्होंने ने एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप जैसे इवेंट्स में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने ने 2014, 2018 और 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीता था। वो 2018 में एशियाई चैंपियन बनी थी। उन्होंने 50 किलो ग्राम के इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। वर्ल्ड चैंपियनशिप में उन्होंने दो बार 2 ब्रॉन्ज मेडल जीतें हैं। उन्होंने ये पदक 2019 और 2022 में जीते थे। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने 2013 में यूथ रेसलिंग चैंपियनशिप से की थी। अपने पहले ही इवेंट में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था।

ये भी पढ़ें:- विनेश फोगाट को हरियाणा सरकार से कितना पैसा मिलेगा? CM सैनी ने किया है बड़ा ऐलान

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो