whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को भारत आते ही मिलेगा गोल्ड मेडल, जानें क्या है पूरा मामला?

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में फाइनल से डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट को काफी ज्यादा निराशा का सामना करना पड़ा था। इसी बीच हरियाणा में सर्व खाप की तरफ से हुई महापंचायत में एक बड़ा फैसला किया गया है।
09:10 PM Aug 11, 2024 IST | News24 हिंदी
vinesh phogat  विनेश फोगाट को भारत आते ही मिलेगा गोल्ड मेडल  जानें क्या है पूरा मामला

Vinesh Phogat: स्टार पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में लगातर तीन मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि फाइनल में उनका वजन तय सीमा (50 किलो) से 100 ग्राम ज्यादा निकला था, जिस वजह से उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने कुश्ती से संन्यास लेने का भी निर्णय कर लिया था। इसी बीच हरियाणा के लोगों ने एक बड़ा फैसला किया है।

विनेश फोगाट को लेकर सर्व खाप की तरफ से एक महापंचायत हुई थी। इस महापंचायत में एक बड़ा निर्णय किया गया है। जब विनेश भारत वापस आएंगी तो उनका स्वागत खाप करेगी। इस दौरान सर्व खाप की तरफ से विनेश फोगाट को गोल्ड मेडल दिया जाएगा।

फाइनल में हो गई थी डिसक्वालीफाई

पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था। उन्होंने अपने पहले ही मैच में शीर्ष वरीयता प्राप्त और टोक्यो 2020 चैंपियन जापान की युई सुसाकी को हराया था। इसके बाद उन्होंने यूक्रेन की पूर्व यूरोपीय चैंपियन ओक्साना लिवाच को मात दी थी। सेमीफाइनल में उन्होंने क्यूबा की मौजूदा पैन अमेरिकन गेम्स चैंपियन युसनेलिस गुजमान को हराया था। फाइनल में उनका मुकाबला छठी वरीयता प्राप्त यूएसए की सारा हिल्डेब्रांट से होना था। लेकिन वजन ज्यादा होने की वजह से डिसक्वालीफाई कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें : Paris Olympics में भारतीय एथलीट्स ने बनाए ये खास रिकॉर्ड; कौन बना नंबर-1?

विनेश फोगाट ने लगाई है CAS से गुहार

विनेश फोगाट ने फाइनल में हुए डिसक्वालीफिकेशन के फैसले का विरोध किया है। उन्होंने CAS से गुहार लगाई है।इस मामले में 13 अगस्त तक फैसला आ सकता है। पेरिस ओलंपिक में भारत एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया है। भारत ने इस बार 5 ब्रॉन्ज और 1 सिल्वर मेडल है। अगर विनेश को सिल्वर मिल जाता है तो भारत के इस ओलंपिक में 7 पदक हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें : साल 2012 के बाद ओलंपिक में ऐसा रहा भारत का प्रदर्शन, अब तक जीते इतने मेडल

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो