whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Olympics: 14 साल उम्र, भारत की सबसे युवा एथलीट, कौन हैं धिनिधि देसिंघु? जो ओलंपिक में रच सकती हैं इतिहास

Who is Dhinidhi Desinghu: धिनिधि देसिंघु की उम्र भले ही कम हो, लेकिन उसके सपने बहुत बड़े हैं। देसिंघु की उम्र महज 14 साल है और वह भारतीय दल में सबसे युवा एथलीट हैं। वह पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने के लिए तैयार हैं।
05:57 PM Jul 15, 2024 IST | Pushpendra Sharma
paris olympics  14 साल उम्र  भारत की सबसे युवा एथलीट  कौन हैं धिनिधि देसिंघु  जो ओलंपिक में रच सकती हैं इतिहास
पेरिस ओलंपिक के लिए तैयार सबस कम उम्र की भारतीय एथलीट धिनिधि देसिंघु

Who is Dhinidhi Desinghu: पेरिस ओलंपिक्स की शुरुआत 26 जुलाई से होगी। 11 अगस्त तक चलने वाले दुनिया के सबसे बड़े आयोजन को लेकर भारतीय दल पूरी तरह से तैयार है। भारत के 120 एथलीट इसमें हिस्सा ले रहे हैं। जानकारी के अनुसार, इस बार भारत के सबसे ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे। इन एथलीट्स में सबसे युवा एथलीट भी शामिल है। जिसकी उम्र महज 14 साल है। हम बात कर रहे हैं धिनिधि देसिंघु की, जो पेरिस की यात्रा करने से पहले ही एक खास उपलब्धि अपने नाम कर लेंगी। वह भारतीय दल में सबसे कम उम्र की एथलीट होंगी। धिनिधि पेरिस ओलंपिक्स में इतिहास रच सकती हैं। आइए जानते हैं ये प्रतिभाशाली एथलीट कौन है...

दूसरी सबसे कम उम्र की भारतीय ओलंपियन

धिनिधि देसिंघु का जन्म 17 मई 2010 को हुआ था। बेंगलुरु की उभरती हुई तैराक 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में हिस्सा लेने वाली हैं। धिनिधि 28 जुलाई को पेरिस ला डिफेंस एरिना में उतरने के साथ ही इतिहास में दूसरी सबसे कम उम्र की भारतीय ओलंपियन बन जाएंगी। इससे पहले 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में महज 11 साल की भारतीय एथलीट आरती साहा ने हिस्सा लिया था। ओलंपिक इतिहास में सबसे कम उम्र की भारतीय होने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम दर्ज है। धिनिधि देसिंघु ने श्रीहरि नटराज के साथ यूनिवर्सलिटी स्थानों के तहत कोटा हासिल किया था। देसिंघु ने महज 8 साल की उम्र में ही स्विमिंग करना शुरू कर दिया था। वह अमेरिका की सात बार की ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट केटी लेडेकी को फॉलो करती हैं।

पहले भी कर चुकी हैं विश्व स्तर पर प्रदर्शन

राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में अपने हुनर का जलवा दिखाने वाली एथलीट ने 2019 में द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता और कोच निहार अमीन से ट्रेनिंग ली है। अमीन के अनुसार, बचपन से ही धिनिधि ने रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिए थे। वह अभी नाइंथ क्लास में पढ़ती हैं। उन्होंने पिछले साल हांग्जो खेलों में भी हिस्सा लिया था। साथ ही दोहा में आयोजित विश्व एक्वेटिक्स चैंपियनशिप का भी हिस्सा बनीं। कोच के अनुसार, उसके लिए विश्व स्तर पर प्रदर्शन करना बड़ी बात नहीं है। वह जब भी पूल में होती है तो अपना बेस्ट देती है।

सात गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं 

इससे पहले धिनिधि हैदराबाद के गाचीबोवली में 2:04.24 सेकंड के नेशनल रिकॉर्ड को अपने नाम कर चुकी हैं। वह 2023 में नेशनल एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा का खिताब जीत चुकी हैं। उन्होंने गोवा में 2023 में आयोजित नेशनल गेम्स के दौरान तैराकी में सात गोल्ड मेडल भी जीते। उम्मीद की जा रही है कि वह ओलंपिक्स में भारत की उम्मीदों को पूरा कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: कौन हैं पवन सिंह? जिन्हें पेरिस ओलंपिक के लिए बनाया गया जूरी मेंबर 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: फ्री में कहां देख सकेंगे पेरिस ओलंपिक का रोमांच? यहां जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी डिटेल 

ये भी पढ़ें: इन दो देशों को नहीं मिली Paris Olympics 2024 में जगह, वॉर के बावजूद इजरायल ने मारी एंट्री 

ये भी पढ़ें: Video: चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान ने चली ये चाल, क्या PCB ने कर दिया खेल?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो