खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं श्रीजा अकुला, ज‍िन्‍होंने अपने बर्थडे पर द‍िया देश को ग‍िफ्ट, मन‍िका बत्रा के बाद पेर‍िस में रचा इत‍िहास

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलिंपिक 2024 में श्रीजा अकुला ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने अंतिम 16 में अपनी जगह बना ली है। अपने जन्मदिन पर उन्होंने सिंगापुर की जेंग जियान के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल की।
04:00 PM Jul 31, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलिंपिक 2024 में श्रीजा अकुला ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने अंतिम 16 में अपनी जगह बना ली है। अपने जन्मदिन पर उन्होंने सिंगापुर की जेंग जियान के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल की। उन्होंने सिंगापुर की जियान जेंग को 9-11, 12-10, 11-4, 11-5, 10-12, 12-10 से हराया। इसके साथ ही वो टेबल टेनिस के प्री-क्वार्टर तक पहुंचने वाली दूसरी भारतीय बन गई हैं। उन्हें पहले मनिका बत्रा ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

Advertisement

बहन को देख शुरू किया टेबल टेनिस खेलना

श्रीजा अकुला का जन्म 31 जुलाई 1998 को हैदराबाद में हुआ था। बचपन से श्रीजा का मन पढ़ाई के साथ-साथ टेबल टेनिस में भी लगता था। उन्होंने अपनी बहन को देख कर टेबल टेनिस खेलना शुरू किया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था, 'मैंने बचपन से अपनी अपनी बड़ी बहन को टेबल टेनिस चैंपियनशिप में हिस्सा लेते हुए देखना है। मैंने उन्हें चैंपियनशिप जीतते हुए देखा है। उनको देखकर ही मैंने प्रो टेबल टेनिस खिलाड़ी बनने का फैसला किया था।

Advertisement

12वीं में 98.17 प्रत‍िशत अंक

श्रीजा अकुला सिर्फ खेल में ही नहीं बल्कि पढ़ाई में भी बेहद तेज थी। उन्होंने इंटरमीडिएट 98.7 प्रतिशत अंकों के साथ पास किया है। इसके अलावा उन्होंने कॉमर्स में ग्रेजुशन किया है। अकुला खेल के साथ-साथ शुरू से ही पढ़ाई में भी बहुत तेज रही है। स्‍कूल में हमेशा वह टॉपर्स में शुमार रही हैं।

तोड़ा कई साल का र‍िकॉर्ड

श्रीजा हैदराबाद की पहली ऐसी ख‍िलाड़ी रहीं, ज‍िन्‍होंने 1964 के बाद नेशनल टाइटल जीता हो। उनसे पहले मीर कास‍िम ने यह ख‍िताब अपने नाम क‍िया था। मगर उसके बाद दशकों का लंबा इंतजार करना पड़ा। साल 2022 में श्रीजा ने 58 साल के बाद यह र‍िकॉर्ड तोड़ा। 23 साल की उम्र में उन्‍होंने सीन‍ियर मौमा दास को हराया था।

अर्जुन पुरस्‍कार से सम्‍मान‍ित

श्रीजा अकुला को अर्जुन पुरस्‍कार से भी सम्‍मान‍ित क‍िया जा चुका है। साल 2022 में उन्‍हें यह सम्‍मान‍ द‍िया गया था। 2022 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में उन्‍होंने म‍िक्‍स्‍ड डबल्‍स में गोल्‍ड जीता था। उनके प‍िता इंश्‍योरेंस कंपनी में मैनेजर हैं।

Advertisement
Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024Sreeja Akula
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement