whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Olympics 2024: 11 साल की एथलीट ने पेरिस में रचा इतिहास, तोड़ दिया '92 साल पुराना रिकॉर्ड'

Youngest Athlete In Paris Olympics 2024 Breaks Record : पेरिस में हो रहे खेलों के महाकुंभ ओलंपिक 2024 में सबसे कम उम्र की एथलीट के तौर पर हिस्सा लेने वाली इस खिलाड़ी ने अपनी परफॉरमेंस से दर्शकों को हैरान करके रख दिया।
08:54 PM Aug 06, 2024 IST | Gaurav Pandey
paris olympics 2024  11 साल की एथलीट ने पेरिस में रचा इतिहास  तोड़ दिया  92 साल पुराना रिकॉर्ड
Zheng Haohao

Paris Olympics 2024 में सबसे युवा एथलीट के तौर पर हिस्सा लेने वाली एथलीट की परफॉरमेंस देख दर्शक दंग रह गए। सिर्फ 11 साल की उम्र में इस स्केटबोर्डर ने 92 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर सनसनी मचा दी है। इस एथलीट का नाम झेंग हाओहाओ (Zheng Haohao) है। झेंग ने मंगलवार को स्केटपार्क में अपने शुरुआती तीन रन में 69.19 का स्कोर बनाया। झेंग न केवल इस बार के ओलंपिक में सबसे कम उम्र की एथलीट हैं बल्कि चीन की ओर से रिप्रेजेंट करने वाली अब तक की सबसे युवा खिलाड़ी हैं। बता दें कि इस ओलंपिक में सबसे ज्यादा उम्र वाले एथलीट मैरी हैना से 58 साल छोटी हैं। ऑस्ट्रेलिया की घुड़सवार मैरी हैना की उम्र 69 साल है।

बता दें कि सबसे कम उम्र में ओलंपिक में शामिल होने वाले एथलीट स्पेन के कार्लोस फ्रंट हैं जो साल 1992 में बार्सिलोना में हुए ओलंपिक गेम्स में खेले थे। इस तरह से वह पिछले 92 साल में ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली सबसे कम उम्र की एथलीट बन गई हैं। झेंग को लेकर सोशल मीडिया पर भी खूब बात हो रही है। इंस्टाग्राम पर एक यूजर ने लिखा कि मैं अब तक समझ रहा था कि ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 सा होनी चाहिए। वहीं, इतना अटेंशन मिलने के बाद भी झेंग का फोकस अपने खेल पर बना हुआ है। उनका कहना है कि मैं खुद पर दबाव नहीं बनाना चाहती हूं। मैं केवल पेरिस में अपना बेस्ट परफॉर्म करना चाहती हूं।

लंदन ओलंपिक के समापन से पहले हुआ था जन्म

इस युवा स्केटबोर्डर का कहना है कि मैं अपने स्किल्स से हर उम्र के लोगों को इंस्पायर करना चाहती हूं। मैं दुनिया को बताना चाहती हूं कि भले ही मेरी उम्र कम है लेकिन मैं शानदार स्केटिंग कर सकती हूं। झेंग ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैंने स्केटबोर्डिंग करना इसलिए शुरू किया था क्योंकि मैं नए दोस्त बनाना चाहती थी। साल 2021 में 9 साल की उम्र में चीन के गुआंगडोंग में हुए नेशनल गेम्स में भी झेंग ने हिस्सा लिया था और वह 14वें स्थान पर रही थीं। झेंग की कोच वेई नाइझांग ने कहा कि उसकी उम्र बहुत कम है लेकिन स्केटबोर्डिंग पर वह बहुत फोकस्ड है। बता दें कि झेंग का जन्म लंदन ओलंपिक 2012 के समापन समारोह से एक दिन पहले हुआ था।

ये भी पढ़ें: पेर‍िस में भी आएगा सोना! नीरज ने पहले ही शॉट में कर दिया कमाल

ये भी पढ़ें: राइट हैंड खराब हुआ तो लेफ्ट से गोली चला कर जीत ल‍िए दो गोल्‍ड!

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो