खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics: ओलंपिक में इस ऐप को किया गया बैन, एथलीट्स की सुरक्षा को खतरा

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक्स की आधिकारिक शुरुआत 26 जुलाई से होगी। दुनियाभर के 10 हजार एथलीट यहां हिस्सा लेने पहुंचे हैं। जिसमें कई समलैंगिक भी शामिल हैं।
11:35 PM Jul 25, 2024 IST | Pushpendra Sharma
paris olympics
Advertisement

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक्स की शुरुआत 26 जुलाई से होने जा रही है। दुनिया के 206 देशों के 10 हजार से ज्यादा एथलीट इसमें हिस्सा लेने पहुंचे हैं। इस बीच एक ऐप चर्चा में है। जिसे बैन कर दिया गया है। हम बात कर रहे हैं- गे डेटिंग ऐप ग्राइंडर की, जिसे पेरिस ओलंपिक विलेज में ब्लॉक कर दिया गया है। ऐप को एथलीट की गोपनीयता और सुरक्षा के मद्देनजर ब्लॉक किया गया है।

Advertisement

हो सकता है खतरा

यह पहल LGBTQ एथलीटों को उत्पीड़न से बचाने के लिए की गई है। ऐसा पिछले ओलंपिक के दौरान भी किया गया था। अब ओलंपिक विलेज के भीतर यूजर जब ग्राइंडर के एक्सप्लोर फंक्शन को क्लिक करेंगे तो 'प्रोफाइल मौजूद नहीं' जैसा मैसेज मिल रहा है। ऐप की जियोलोकेशन एथलीटों वाले क्षेत्र में हटा दी गई हैं। ग्राइंडर ने एक ब्लॉग में कहा- "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि LGBTQ एथलीट बिना किसी ताक-झांक की चिंता किए प्रामाणिक रूप से जुड़ सकें।" ब्लॉग में आगे कहा गया है कि अगर कोई एथलीट ऐसे देश से आता है जहां LGBTQ होना अवैध है, तो ग्राइंडर का यूज करने से उन्हें खतरा हो सकता है।

146 LGBTQ एथलीट शामिल

आपको बता दें कि 2016 के रियो ओलंपिक के दौरान एक रिपोर्टर ने समलैंगिक एथलीटों की पहचान करने के लिए ग्राइंडर ऐप का यूज किया था। टोक्यो ओलंपिक 2020 के बाद भी इसी तरह की समस्याएं सामने आईं, जब सोशल मीडिया यूजर्स ने ओलंपिक विलेज से ग्राइंडर ऐप यूजर्स के वीडियो साझा किए। जानकारी के अनुसार, 2024 के पेरिस ओलंपिक में रिकॉर्ड 146 LGBTQ एथलीट शामिल हैं।

Advertisement

कई मामले आ चुके हैं सामने 

आपको बता दें कि भारत में भी ग्राइंडर ऐप से धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ चुके हैं। पिछले साल दिल्ली एनसीआर में ऐप से दोस्ती करना कुछ युवकों को भारी पड़ गया। यहां ऑनलाइन दोस्त मिलने के बहाने कुछ लोगों ने ठगी की वारदात को अंजाम दिया। पुलिस ने इस मामले में कुछ युवकों को गिरफ्तार किया था।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: पीवी सिंधु के पास स्वर्णिम इतिहास बनाने का मौका, कोई भी भारतीय ओलंपिक में नहीं कर पाया है ऐसा

Advertisement
Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement