whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Olympics: हिजाब पहनने पर एथलीट ओपनिंग सेरेमनी से बाहर! फ्रांस में मचा नया बवाल

Paris Olympics Hijab Controversy: पेरिस ओलंपिक्स में हिसाब को लेकर विवाद शुरू हो गया है। एक एथलीट का दावा है कि उसे उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने से मना कर दिया गया है।
12:12 AM Jul 26, 2024 IST | Pushpendra Sharma
paris olympics  हिजाब पहनने पर एथलीट ओपनिंग सेरेमनी से बाहर  फ्रांस में मचा नया बवाल
Sounkamba Sylla Hijab

Paris Olympics Hijab Controversy: पेरिस ओलंपिक्स की आधिकारिक शुरुआत शुक्रवार 26 जुलाई से होने जा रही है। जहां दुनियाभर के 200 से ज्यादा देशों के 10 हजार से ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे। ओलंपिक्स की ओपनिंग सेरेमनी पेरिस में शुक्रवार शाम को होगी, लेकिन इससे पहले एक बड़ा विवाद सामने आया है। दरअसल, फ्रांस की 400 मीटर महिला और मिश्रित रिले टीम की एथलीट सौंकम्बा सिल्ला ने दावा किया कि उन्हें उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने से बैन कर दिया गया है क्योंकि वे हिजाब पहनती हैं।

सिर पर स्कार्फ पहनने की वजह से...

26 साल की एथलीट ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा- "आप अपने देश में आयोजित ओलंपिक के लिए चुनी जाती हैं, लेकिन आप उद्घाटन समारोह में भाग नहीं ले सकतीं, क्योंकि आपने सिर पर स्कार्फ पहना हुआ है।" रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, हजारों में से कुछ हिजाब पहने हुए एथलीट शामिल ओलंपिक्स में शामिल हैं। इसने फ्रांस में मुसलमानों के खिलाफ कथित भेदभाव को लेकर तनाव बढ़ा दिया है।

ऐसे कपड़ों को पहनने पर पाबंदी

फ्रांस में राज्य कर्मचारियों और स्कूल के स्टूडेंट्स को सार्वजनिक संस्थानों पर धार्मिक प्रतीकों या ऐसे कपड़ों को पहनने पर पाबंदी है। हालांकि कुछ ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट्स ने मुसलमानों के प्रति भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाई है। फिलहाल फ्रांस सरकार और ओलंपिक अधिकारी सौंकाम्बा सिल्ला के लिए समाधान ढूंढ़ रहे हैं। हाल ही में फ्रांस की खेल मंत्री एमिली औडिया-कैस्टेरा ने कहा था कि फ्रांस का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीटों को खेलों के दौरान धार्मिक प्रतीकों को प्रदर्शित करने पर प्रतिबंध रहेगा। जिसमें सिर पर स्कार्फ बांधना भी शामिल है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो