खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris में अजब नजारा! भारत के ख‍िलाफ न्‍यूजीलैंड ने खाली छोड़ द‍िया अपना गोलपोस्‍ट, Goalkeeper भी वापस बुलाया

India vs New Zealand Hockey Match in Paris Olympics: भारतीय हॉकी टीम ने पेर‍िस में अपना खाता खोल ल‍िया है। अपने पहले मैच में उसने न्‍यूजीलैंड को 3-2 से हरा द‍िया। यह सांसे रोक देना वाला मैच इस कदर रोमांचक रहा क‍ि आख‍िरी क्षणों तक मैच के पर‍िणाम का अंदाजा लगाना मुश्‍क‍िल था।
11:06 PM Jul 27, 2024 IST | Amit Kumar
ओलंप‍िक में भारत की शानदार शुरुआत। Photo Credit: IHF
Advertisement

India in Paris Olympics: पेर‍िस ओलंप‍िक में भारतीय हॉकी टीम ने शानदार आगाज क‍िया है। अपने पहले मैच में टोक्‍यो ओलंप‍िक की कांस्‍य पदक व‍िजेता टीम ने न्‍यूजीलैंड को बेहद रोमांचक मैच में 3-2 से हरा द‍िया। मैच एक समय पर 2-2 से बराबर पर था और लग रहा था क‍ि भारतीय टीम को अपने पहले मैच में प्‍वाइंट साझा करने पड़ेंगे। लेक‍िन हरमनप्रीत स‍िंह ने मैच खत्‍म होने से पांच म‍िनट पहले पेनल्‍टी स्‍ट्रोक पर गोल कर भारत को व‍िजयी बढ़त द‍िला दी।

Advertisement

मैच के दौरान एक समय ऐसा आया, जब न्‍यूजीलैंड की टीम ने अपने गोलकीपर को ही वापस बुला ल‍िया। और वह ब‍िना गोलकीपर के ही खेलने लगी। मतलब भारतीय टीम के हमले का बचाव करने के ल‍िए न्‍यूजीलैंड की ओर से गोलपोस्‍ट पर कोई भी मौजूद नहीं था। हालांक‍ि इस वजह से स्‍कोर लाइन पर कोई फर्क नहीं पड़ा। चल‍िए आपको बताते हैं क‍ि आख‍िर न्‍यूजीलैंड ने ऐसा क्‍यों क‍िया।

न्‍यूजीलैंड ने बनाई बढ़त

ओलंप‍िक में अपने पहले ही मैच में भारत को पहले ही क्‍वार्टर में झटका लग गया और न्‍यूजीलैंड ने आठवें म‍िनट में ही बढ़त बना ली। पेनल्‍टी कॉर्नर पर कीवी ख‍िलाड़ी सैम लेन ने गोल दाग द‍िया। मगर दूसरे क्‍वार्टर में भारत ने ह‍िसाब बराबर कर द‍िया। 24वें म‍िनट में पेनल्‍टी कॉर्नर पर र‍िबाउंड पर मनदीप स‍िंह ने स्‍कोर 1-1 से बराबर कर द‍िया। हाफ टाइम तक स्‍कोर 1-1 से बराबर था।

Advertisement

भारत आगे न‍िकला

तीसरे क्‍वार्टर की शुरुआत से ही भारतीय टीम एग्रेस‍िव रही और 34वें म‍िनट में गोल दाग कर स्‍कोर 2-1 कर द‍िया। मगर टीम इंड‍िया ने जरूरत से ज्‍यादा पेनल्‍टी कॉर्नर व‍िपक्षी टीम को द‍िए। इसकी वजह से 53वें म‍िनट में न्‍यूजीलैंड ने गोल कर स्‍कोर 2-2 कर द‍िया। मगर 59वें म‍िनट में भारत को पेनल्‍टी स्‍ट्रोक म‍िल गया, ज‍िस पर हरमनप्रीत स‍िंह ने गोल दाग द‍िया।

आख‍िर क्‍यों न्‍यूजीलैंड ने वापस बुलाया गोलकीपर

भारत ने जैसे ही मैच में 3-2 से बढ़त बनाई, न्‍यूजीलैंड ने अपने गोलकीपर को वापस बुला ल‍िया। उस समय मैच में करीब डेढ़ म‍िनट का समय बचा हुआ था। मगर न्‍यूजीलैंड के कोच ने फैसला लेते हुए अपने गोलकीपर की जगह एक और स्‍ट्राइकर को मैदान में उतार द‍िया ताक‍ि आख‍िरी क्षणों में मैच का पासा पलटा जा सके और स्‍कोर बराबर क‍िया जा सके। हालांक‍ि ऐसा कुछ नहीं हो सका। भारत ने गेंद को अपने पास ही रखा और न्‍यूजीलैंड की उम्‍मीदों पर पानी फेर द‍िया।

ये भी पढ़ें : ओलंप‍िक में हुई अजीबोगरीब रेस

 

Advertisement
Tags :
Indian Hockey TeamParis Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement