whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पेरिस ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल लाने वाले टॉप-5 देश, किस नंबर पर रहा भारत?

Paris Olympics Medal Top 5 Countries: पेरिस ओलंपिक में भारत ने कुल 6 पदक हासिल किए। नीरज चोपड़ा गोल्ड से चूके तो वहीं मनु भाकर ने दो पदक हासिल किए। कुल मिलाकर भारत ने पिछले ओलंपिक के मुकाबले एक पदक कम हासिल किया।
10:48 PM Aug 11, 2024 IST | Pushpendra Sharma
पेरिस ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल लाने वाले टॉप 5 देश  किस नंबर पर रहा भारत
Paris Olympics Medal List

Paris Olympics Medal Top 5 Countries: पेरिस ओलंपिक गेम्स का समापन हो चुका है। ओलंपिक में इस बार कई विवाद भी सामने आए। जिसमें सबसे बड़ा विवाद भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को फाइनल से ठीक पहले अयोग्य करार देने वाला रहा। विनेश का मामला अभी कोर्ट ऑफ स्पोर्ट्स में है। इस पर जल्द ही फैसला आने की उम्मीद है। इसी के साथ जेंडर चेंज कराने वाले एथलीट्स के महिला कैटेगरी में हिस्सा लेने पर भी खूब विवाद हुआ। तमाम विवादों के बावजूद ओलंपिक्स में इस बार कई एथलीट्स ने इतिहास रचे। इस महाकुंभ में 200 देशों के 10 हजार से अधिक एथलीटों ने इसमें हिस्सा लिया। आइए जानते हैं कि ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल किस देश ने हासिल किए और टॉप-5 देश कौनसे हैं।

ये हैं ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल लाने वाले 5 देश 

पेरिस ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल लाने वाला देश अमेरिका रहा। अमेरिका ने 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज समेत 126 पदक हासिल किए। वह पेरिस ओलंपिक में नंबर-1 देश बना। दूसरे स्थान पर चीन रहा। जिसने 40 गोल्ड, 27 सिल्वर और 24 ब्रॉन्ज समेत 91 मेडल हासिल किए। जापान का स्थान तीसरा रहा। जापान के एथलीट्स ने 20 गोल्ड, 12 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज समेत 45 पदक अपने नाम किए।

ऑस्ट्रेलिया ने 18 गोल्ड, 19 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज समेत 53 मेडल पर कब्जा जमाया। पांचवें स्थान पर फ्रांस रहा। जिसने 16 गोल्ड, 26 सिल्वर और 22 ब्रॉन्ज समेत 64 पदक हासिल किए। आपको बता दें कि ज्यादा गोल्ड जीतने वाले देश को ऊपर स्थान पर रखा जाता है। यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया को फ्रांस से ऊपर रखा गया है।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: चलती रेस में दूसरे खिलाड़ी को मारा मुक्का, अब इस खिलाड़ी पर बड़ी कार्रवाई

भारत का कौनसा रहा स्थान? 

पेरिस ओलंपिक में मेडल के मामले में भारत का स्थान 72वां रहा। भारत ने इस बार एक भी गोल्ड मेडल हासिल नहीं किया। इसलिए उसका स्थान पाकिस्तान से भी नीचे आया। पाकिस्तान अरशद नदीम के 1 गोल्ड के साथ 62वें स्थान पर रहा। भारत ने एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज समेत कुल 6 मेडल हासिल किए। यह टोक्यो ओलंपिक से एक कम है। इस बार भारतीय एथलीट मनु भाकर ने शूटिंग में एक इंडिविजुअल और एक सरबजोत सिंह के साथ मिक्स्ड टीम में जीता। इसी के साथ नीरज चोपड़ा ने सिल्वर, स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग में ब्रॉन्ज, हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज और अमन सहरावत ने रेसलिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता।

ये भी पढ़ें: क्या दुनिया की Sexiest एथलीट ने जीता गोल्ड मेडल? विवाद में आईं; सोशल मीडिया पर हैं 70 लाख फॉलोअर्स

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो