whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Olympics: कौन हैं पवन सिंह? जिन्हें पेरिस ओलंपिक के लिए बनाया गया जूरी मेंबर

Paris Olympics Who is Pawan Singh: भारत के 21 निशानेबाज पेरिस ओलंपिक्स में हिस्सा लेंगे। भारत के अधिकारी पवन सिंह को पेरिस ओलंंपिक्स में बड़ी जिम्मेदारी मिली है।
12:44 AM Jul 10, 2024 IST | Pushpendra Sharma
paris olympics  कौन हैं पवन सिंह  जिन्हें पेरिस ओलंपिक के लिए बनाया गया जूरी मेंबर
Pawan Singh

Paris Olympics Who is Pawan Singh: पेरिस में होने वाले ओलंपिक्स के लिए तैयारियों को आखिरी रूप दिया जा रहा है। इसका आयोजन 26 जुलाई से होगा। जहां भारत के 120 एथलीट्स का जलवा देखने को मिलेगा। ओलंपिक खेलों के लिए मंगलवार को एक बड़ी घोषणा की गई। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अधिकारी पवन सिंह को पेरिस ओलंपिक खेलों में जूरी मेंबर के रूप में चुना गया है। आइए जानते हैं निशानेबाजी खेल के लिए जूरी मेंबर के तौर पर सिलेक्ट हुए पवन सिंह कौन हैं...

पूर्व भारतीय राइफल शूटर और कोच

पवन सिंह पूर्व भारतीय राइफल शूटर हैं। वह भारतीय शूटिंग टीम के कोच भी हैं। उन्हें 2018 में जर्मनी में आयोजित आम सभा चुनावों में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) की जज समिति के सदस्य के रूप में भी चुना जा चुका है। वह ऐसे पहले और एकमात्र भारतीय शूटिंग अधिकारी भी हैं। नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) में वह संयुक्त महासचिव के पद पर तैनात हैं।

पहले भी निभा चुके हैं बड़ी जिम्मेदारी 

वे राष्ट्रमंडल खेल 2010 में भी जूरी में थे। उन्हें विश्व सैन्य खेलों, राष्ट्रमंडल युवा खेलों और कई राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के दौरान एक अधिकारी के रूप में काम करने का अनुभव है। पवन ने ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग के साथ मिलकर गन फॉर ग्लोरी शूटिंग अकादमी की स्थापना की है।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: फ्री में कहां देख सकेंगे पेरिस ओलंपिक का रोमांच? यहां जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी डिटेल

पवन सिंह का यह लगातार दूसरा खेल होगा। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ द्वारा 2021 में टोक्यो ओलंपिक के लिए भी चुना गया था। वह तीन अन्य लोगों के साथ जूरी सदस्यों का हिस्सा होंगे। पवन सिंह ने कहा- भारत अपना सबसे बड़ा निशानेबाजी दल भेजेगा। पेरिस में हमारे 21 निशानेबाज 27 पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा दल होगा।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: अब तक के सबसे बड़े ग्रुप के साथ उतरेगा भारत; कितने एथलीट्स कर चुके क्वालीफाई? 

ये भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा ने पेरिस डायमंड लीग पर तोड़ी चुप्पी, बताई प्रतियोगिता से बाहर होने की पूरी सच्चाई

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो