whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विनेश फोगाट को क्यों बदलनी पड़ी वेट कैटेगरी? भारी पड़ रहा ये फैसला

Vinesh Phogat Disqualify Reason: विनेश फोगाट का मेडल जीतने का सपना टूटता नजर आ रहा है। उन्हें वजन ज्यादा होने की वजह से 50 किग्रा वर्ग में अयोग्य घोषित किया गया है।
12:39 PM Aug 07, 2024 IST | Pushpendra Sharma
विनेश फोगाट को क्यों बदलनी पड़ी वेट कैटेगरी  भारी पड़ रहा ये फैसला
vinesh phogat

Vinesh Phogat Disqualify Reason: भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट के बारे में बड़ी खबर सामने आ रही है। विनेश फोगाट को 50 किलोग्राम भार वर्ग में अयोग्य घोषित कर दिया गया है। फाइनल से पहले ये बड़े झटके वाली खबर है। रिपोर्ट‌्स के अनुसार, उनका वजन कैटेगरी के तय मानक से ज्यादा आया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) के हवाले से ये जानकारी दी है। एएनआई ने भारतीय ओलंपिक संघ के हवाले से कहा, यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा कर रहा है। रातभर टीम के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम ज्यादा पाया गया। फिलहाल दल इस समय कोई और टिप्पणी नहीं कर सकता। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है।

पहले 53 किग्रा वर्ग में हिस्सा लेती थीं विनेश फोगाट

बता दें कि पहले विनेश महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में हिस्सा लेती थीं, लेकिन भारतीय रेसलर अंतिम पंघाल के पहले ही इस वर्ग में ओलंपिक कोटा हासिल करने की वजह से विनेश को 50 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करनी पड़ी। विनेश ने बिश्केक एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में 50 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान की प्रतिद्वंद्वी को हराया था। उन्होंने लौरा गनिक्यजी को 10-0 से शिकस्त देकर भारत के लिए ओलंपिक कोटा हासिल किया था। इस तरह अगर विनेश 53 किग्रा वर्ग में ही हिस्सा लेती रहतीं, तो शायद इस स्थिति का सामना न करना पड़ता।

ये भी पढ़ें: रस्सी कूदी..साइक्लिंग की…रात भर दौड़ती रहीं, जानें ओलंपिक में अनहोनी टालने के लिए विनेश फोगाट ने क्या-क्या किया 

जीत चुकी हैं कई मेडल

हालांकि विनेश ने कई मेडल 48 से 50 किग्रा वर्ग में भी जीते हैं, लेकिन कुछ साल से वह 53 किग्रा वर्ग में ही पार्टिसिपेट करती नजर आई हैं। विनेश ने 2020 एशियाई चैम्पियनशिप में 53 किलो ग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज जीता था। इसी तरह 2019 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप कजाकिस्तान में भी उन्होंने इसी भार वर्ग में कांस्य जीता। जबकि 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड कोस्ट में उन्होंने 50 किलो ग्राम भार वर्ग में खेलते हुए गोल्ड पर कब्जा जमाया था। करीब 10 साल पहले उन्होंने 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स ग्लासगो में 48 किलो ग्राम भार वर्ग में हिस्सा लेकर गोल्ड जीता था।

जॉयदीप कर्माकर ने जताई हैरानी

विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने के बाद ओलंपिक एथलीट और शूटर जॉयदीप कर्माकर ने हैरानी जताई। उन्होंने लिखा- अगर वह कल 50 किलो से कम थी, तो आज ऐसा कैसे हो गया। मुझे नहीं पता कि कौनसा तरीका कैसे काम करता है, लेकिन हम सभी के लिए इससे ज्यादा दर्दनाक नहीं हो सकता। वह क्या महसूस कर रही है इसका अंदाजा भी हम नहीं लगा सकते, लेकिन क्या मैच के दिन वजन नहीं देखा जाता। यदि वह कल 50 किलो से कम थी, तो क्या यह वैध जीत नहीं है, फिर पदक की दौड़ से बाहर क्यों की गई है?

ये भी पढ़ें: ‘आप चैंपियनों में चैंपियन…भारत का गौरव…’ विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफाई होने पर क्या बोले PM मोदी?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो