whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शूटिंग ही नहीं इस खेल में भी माहिर हैं मनु भाकर, जीत चुकी हैं मेडल

Paris Olympics Winner Manu Bhaker : साल 2016 में जब मनु 16 साल की थीं तो उन्होंने शूटिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया। इसमें उनके पिता ने खूब मदद की। शूटिंग के अलावा मनु एक और खेल में मेडल जीत चुकी हैं।
04:36 PM Jul 28, 2024 IST | Avinash Tiwari
शूटिंग ही नहीं इस खेल में भी माहिर हैं मनु भाकर  जीत चुकी हैं मेडल

Paris Olympics Winner Manu Bhaker :  पेरिस ओलंपिक-2024 में महिला निशानेबाज मनु भाकर ने कांस्य पदक जीत लिया है। फाइनल में मनु ने 221.7 का स्कोर बनाया है। ये भारत का पहला पदक है। मनु भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता है। मनु भाकर टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने से चूक गईं थी। इस बार मनु ने शुरुआत में ही कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है। हालांकि मनु एयर पिस्टल के अलावा भी कई खेल का हिस्सा रह चुकी हैं और अवार्ड जीत चुकी हैं।

मनु भाकर हरियाणा के झज्जर की रहने वाली हैं। मनु ने स्कूल में टेनिस, स्केटिंग और मुक्केबाजी जैसे कई खेलों में भाग लिया। इसके साथ ही उन्होंने 'थांग ता' नामक मार्शल आर्ट में भी भाग लिया और राष्ट्रीय स्तर पर पदक भी जीत चुकी हैं। रियो ओलंपिक के बाद मनु का मन बदल गया और उन्होंने शूटिंग में जाने का फैसला किया।

पिता ने खरीद कर दी बंदूक

मिली जानकारी के मुताबिक, साल 2016 में जब मनु 16 साल की थीं तो उन्होंने शूटिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया। इसके बाद मनु के पिता से स्पोर्ट्स शूटिंग पिस्टल की डिमांड कर दी। मनु के पिता हमेशा उनका सहयोग करते थे तो राम किशन भाकर ने मनु के लिए एक बंदूक खरीदी। अब इस बंदूक मनु को ओलंपियन बना दिया है।

यह भी पढ़ें : मनु भाकर ने रचा इतिहास, 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में जीता ब्रॉन्ज

2017 की राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में मनु भाकर ने ओलंपियन और पूर्व विश्व नंबर 1 हीना सिद्धू का रिकॉर्ड तोड़कर 242.3 का स्कोर बना दिया और 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में जीत हासिल की थी। साल 2017 एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में रजत पदक जीता और उन्होंने कांस्य पदक जीतकर पूरी दुनिया में नाम रोशन कर दिया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो