whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Paralympics 2024: बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार ने जगाई गोल्ड की उम्मीद, एसएल3 वर्ग के फाइनल में बनाई जगह

Paris Paralympics 2024: भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने जापान के फुजिहारा डी को हराकर पुरुष एकल एसएल3 वर्ग के फाइनल में जगह पक्की कर ली है।
09:41 PM Sep 01, 2024 IST | Ashutosh Singh
paris paralympics 2024  बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार ने जगाई गोल्ड की उम्मीद  एसएल3 वर्ग के फाइनल में बनाई जगह

Paris Paralympics 2024: भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने जापान के फुजिहारा डी को हराकर पुरुष एकल एसएल3 वर्ग के फाइनल में जगह पक्की कर ली है। इसी के साथ उन्होंने भारत के लिए एक और पदक पक्का कर दिया है। उन्होंने जापान के खिलाड़ी को 21-16, 21-12 से हराया। नितेश अब सोमवार को गोल्ड मेडल के लिए उतरेंगे।

बता दें कि आईआईटी मंडी के स्नातक नितेश 2009 में हुई दुर्घटना में विकलांग हो गए थे। वहीं अब नितेश ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि वो एसएल3 वर्ग में पदक के साथ ही वापस लौटेंगे। बता दें कि तीन साल पहले प्रमोद भगत ने टोक्यो में पैरा बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जीता था।

एसएल3 वर्ग में वही खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं, जिनको निचले अंगों की विकलांगता होती है। अब फाइनल में नितेश का मुकाबला ब्रिटेन के डेनियल बेथेल से होगा। ब्रिटेन के डेनियल बेथेल ने दूसरे सेमीफाइनल में थाईलैंड के बन्सन मोंगखोन को 21-7, 21-9 से हराया।

ये भी पढ़ें:- Video: UP T20 League में रिंकू सिंह की टीम का कमाल, प्वाइंट टेबल में नंबर-1 की जंग जारी

सेमीफाइनल में मनीषा और तुलसी के बीच होगा मुकाबला

इससे पहले SU5 वर्ग में महिलाओं के एकल सेमीफाइनल में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी मनीषा रामदास ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में अब मुकाबला हमवतन तुलसीमति मुरुगेसन से होगा। इसी के साथ इस स्पर्धा में भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है।

ये भी पढ़ें:- 16 की उम्र में हो गए अनाथ, 2 साल बाद मिली टीम इंडिया की कमान; मोहम्मद अमान की संघर्ष भरी कहानी

मनीषा रामदास ने क्वार्टर फाइनल में जापान की मामिको टोयोडा को 21- 13 21-16 से हराया था। अब सेमीफाइनल में उनका मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त तुलसीमति से होगा। उन्होंने पुर्तगाल की बीट्रिज़ मोंटेइरो को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो