whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Paralympics में भारतीय एथलीट्स ने गाड़ा झंडा, एक दिन में जीते रिकॉर्ड 8 मेडल

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीट्स ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 2 गोल्ड मेडल समेत कुल 8 पदक जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। यह भारत का ओलंपिक या पैरालंपिक गेम्स में एक नया इतिहास है। इससे पहले भारत ने कभी भी इतनी बड़ी संख्या में मेडल नहीं जीते थे। भारत इस टूर्नामेंट में अब तक कुल 15 पदक जीत चुका है। 
07:05 AM Sep 03, 2024 IST | mashahid abbas
paris paralympics में भारतीय एथलीट्स ने गाड़ा झंडा  एक दिन में जीते रिकॉर्ड 8 मेडल
Sumit Antil

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत ने 5वें दिन इतिहास रचते हुए कुल 8 मेडल अपने नाम किए। इनमें 2 गोल्ड मेडल शामिल हैं। यह भारत का ओलंपिक या पैरालंपिक गेम्स में अब तक का नया रिकॉर्ड है। भारत ने इससे पहले एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में कभी भी मेडल नहीं जीते थे। भारतीय एथलीट्स ने सोमवार को नया इतिहास लिखते हुए 2 गोल्ड, 3 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए। सुमित अंतिल ने जैवलिन थ्रो में पैरालंपिक का नया रिकॉर्ड बनाया है।

बैडमिंटन में आए 5 पदक 

सोमवार को भारत ने सबसे अधिक 5 मेडल बैडमिंटन की स्पर्धा में जीते। शुरुआत नितेश कुमार से हुई , जिन्होंने सिंगल SL-3 मैच में ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। तुलसीमथी मुरुगेसन को महिला एकल SU-5 के फाइनल मैच में चीन की किउ जिया यांग से हार का सामना करना पड़ा और उन्होंने भारत के लिए सिल्वर पदक जीता।

बैडमिंटन में तीसरा मेडल मनीषा रामदास ने जीता, जिन्होंने डेमनार्क की कैथरीन रोसेनग्रेन को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। वहीं आईएएस अधिकारी और एथलीट सुहास यतिराज ने भी सिल्वर पदक पर कब्जा जमाया। उन्हें पुरुष एकल एसएल-4 की स्पर्धा के फाइनल मैच में फ्रांस के लुकास माजूर ने हराया। इसके बाद बैडमिंटन की स्पर्धा का 5वां मेडल नित्या ने जीता।

सुमित अंतिल ने रचा इतिहास

पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीट सुमित अंतिल ने नया इतिहास रचते हुए पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने जैवलिन थ्रो की स्पर्धा में टोक्यो पैरालंपिक-2020 में भी गोल्ड मेडल जीता था। इस बार भी उन्होंने अपने खिताब का आसानी से बचाव किया। सुमित अंतिल अपना खिताब डिफेंड करने वाले दूसरे भारतीय पैरा एथलीट बन गए हैं। सुमित ने रिकॉर्ड 70.59 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता। यह पैरालंपिक गेम्स में सबसे लंबी दूरी का रिकॉर्ड बन गया है। इससे पहले भी यह रिकॉर्ड सुमित अंतिल के नाम ही दर्ज था। उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक 2020 में 68.55 मीटर का थ्रो किया था।

शीतल-राकेश ने भी मारी बाजी

भारतीय तीरंदाज शीतल देवी और राकेश कुमार की जोड़ी ने मिक्स्ड टीम कंपाउंड ओपन इवेंट में इटली के मातेओ बोनासिना और एलेओनोरा सारती को 156-155 से हराकर तीरंदाजी की स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता। शीतल तीरंदाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

अंक तालिका में मजबूत हुआ भारत 

सोमवार को ऐतिहासिक 8 पदक जीतने के बाद भारत ने पैरालंपिक गेम्स में दहाई का आंकड़ा पार कर लिया है। इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक-2020 में भी भारत ने दहाई का आंकड़ा पार किया था। तब भारत ने कुल 19 पदक जीते थे। इस बार भारत 5वें दिन ही 15 पदक जीत चुका है। अंक तालिका में भारत 3 गोल्ड, 5 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल के साथ 15वें स्थान पर बना हुआ है।

पेरिस पैरालंपिक-2024 में अब तक के भारतीय पदक विजेता

संख्या खेल इवेंट खिलाड़ी पदक 
1शूटिंगमहिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1अवनि लेखरागोल्ड
2शूटिंगमहिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1मोना अग्रवालब्रॉन्ज
3एथलेटिक्समहिला 100 मीटर T35प्रीति पालब्रॉन्ज
4शूटिंगपुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल SH1मनीष नरवालसिल्वर
5शूटिंगमहिला 10 मीटर एयर पिस्टल SH1रुबीना फ्रांसिसब्रॉन्ज
6एथलेटिक्समहिला 200 मीटर T35प्रीति पालब्रॉन्ज
7एथलेटिक्सपुरुष हाई जंप T47निषाद कुमारसिल्वर
8एथलेटिक्सपुरुष डिस्कस थ्रो F56योगेश कथूनियासिल्वर
9बैडमिंटनपुरुष एकल SL3नितेश कुमारगोल्ड
10बैडमिंटनमहिला एकल SU5थुलासिमाथी मुरुगेसनसिल्वर
11बैडमिंटनमहिला एकल SU5मनीषा रामदासब्रॉन्ज
12बैडमिंटनपुरुष एकल SL4सुहास यथिराजसिल्वर
13आर्चरीमिश्रित टीम कंपाउंड ओपनराकेश कुमार और शीतल देवीब्रॉन्ज
14एथलेटिक्सजैवलिन थ्रो F64सुमित अंतिलगोल्ड
15बैडमिंटनमहिला एकल SH6निथ्या श्री सिवानब्रॉन्ज

ये भी पढ़ें: Yograj Singh को ‘मेंटल इश्यू’? अपने साथ सख्ती बरतने पर बेटे युवराज ने कही थी ये बात, खेला है केवल 1 टेस्ट

ये भी पढ़ें: मत बर्बाद करो अर्जुन तेंदुलकर की जिंदगी…’, युवराज के पिता योगराज सिंह पर फूटा फैंस का गुस्सा; उठाई ये मांग

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो