whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Paralympics में प्रीति पाल ने रच दिया इतिहास, निषाद ने भारत की झोली में डाला सातवां मेडल

Paris Paralympics 2024 में रविवार का दिन भारत के लिए शानदार रहा। इस दिन प्रीति पाल ने इतिहास रचते हुए ट्रैक और फील्ड में 2 पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। वहीं, निषाद कुमार ने भी अपना दूसरा पदक जीता। 
07:10 AM Sep 02, 2024 IST | mashahid abbas
paris paralympics में प्रीति पाल ने रच दिया इतिहास  निषाद ने भारत की झोली में डाला सातवां मेडल
Nishad Kumar - Preethi Pal

Paris Paralympics 2024 में रविवार का दिन भारत के लिए शानदार रहा। इस दिन भारत की झोली में 2 पदक आए। इन 2 पदकों के साथ भारत की झोली में पेरिस पैरालंपिक में अब तक कुल 7 पदक आ चुके हैं। ये पदक प्रीति पाल और निषाद कुमार ने जीते हैं। प्रीति पाल ने इस पैरालंपिक में इतिहास रचते हुए दूसरा मेडल जीता है। जबकि निषाद कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक-2020 के बाद पेरिस पैरालंपिक-2024 में भी पदक जीता है।

प्रीति पाल ने रचा इतिहास 

प्रीति पाल ने रविवार को इतिहास रच दिया। वह पैरालिंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैक और फील्ड एथलीट बन गईं। 23 वर्षीय प्रीति ने 200 मीटर टी35 श्रेणी में 30.01 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ अपना दूसरा ब्रॉन्ज मेडल जीता, इससे पहले उन्होंने शुक्रवार को 100 मीटर टी35 श्रेणी की स्पर्धा में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था। प्रीति पाल एक ही पैरालंपिक में दो पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिता एथलीट बन गईं हैं। इससे पहले अवनि लेखरा ने टोक्यों पैरालंपिक में गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इस स्पर्धा में चीन की झोउ जिया ने 28.15 सेकंड के साथ गोल्ड, गुओ कियानकियान ने 29.09 सेकंड के साथ सिल्वर और प्रीति पाल ने 30.01 सेकंड के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता।

ये भी पढ़ें:- 16 की उम्र में हो गए अनाथ, 2 साल बाद मिली टीम इंडिया की कमान; मोहम्मद अमान की संघर्ष भरी कहानी

निषाद कुमार ने सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ जीता पदक 

24 वर्षीय निषाद कुमार ने इस सीजन में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर करते हुए 2.04 मीटर की छलांग लगाकर भारत के लिए पैरा एथलेटिक्स में तीसरा और कुल मिलाकर सातवां पदक जीता। निषाद को इस स्पर्धा में वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक और चैंपियन USA के टाउनसेंड रोडरिक से कड़ी चुनौती मिली। टाउनसेंड ने 2.12 मीटर की छलांग लगाकर गोल्ड मेडल जीता। जबकि न्यूट्रल पैरालंपिक एथलीट का प्रतिनिधित्व करने वाले मार्गीव जॉर्जी 2 मीटर के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इसी स्पर्धा में एक अन्य भारतीय एथलीट राम पाल ने 1.95 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ सातवां स्थान हासिल किया।

ये भी पढ़ें:- Video: UP T20 League में रिंकू सिंह की टीम का कमाल, प्वाइंट टेबल में नंबर-1 की जंग जारी

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो