whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पैरालंपिक में इस खिलाड़ी से छीन लिया गया पदक, सामने आई बड़ी वजह

Paris Paralympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद अब पेरिस पैरालंपिक 2024 में एथलीट से मेडल छिनने का मामला सामने आया है। इस खिलाड़ी ने पहले ब्रॉन्ज मेडल जीता फिर उसको अयोग्य घोषित कर दिया गया।
09:42 AM Sep 02, 2024 IST | Vishal Pundir
पैरालंपिक में इस खिलाड़ी से छीन लिया गया पदक  सामने आई बड़ी वजह
Paris Paralympics 2024

Paris Paralympics 2024: पेरिस ओलंपिक के बाद अब फ्रांस में पैरालंपिक 2024 खेला जा रहा है। इससे पहले हमने देखा था कि पेरिस ओलंपिक में कई खिलाड़ियों के मेडल छीन लिए गए थे। वहीं अब ऐसा ही एक मामला पेरिस पैरालंपिक 2024 में सामने आया है। जहां एक एथलीट को पहले ब्रॉन्ज मेडल दिया गया और फिर बाद में उससे वापस छीन लिया गया। जिसकी बड़ी वजह भी अब सामने निकलकर आ रही है।

ऑस्ट्रेलियाई धावक से छिना गया मेडल

पेरिस पैरालंपिक खेलों में ऑस्ट्रेलियाई एथलीट जैरीड क्लिफोर्ड ने 5000 मीटर स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल किया था। जिसके बाद उनको ब्रॉन्ज मेडल से नवाजा गया था। लेकिन बाद में इस खिलाड़ी को अयोग्य घोषित करके मेडल वापस ले लिया गया।

ये भी पढ़ें:- Paris Paralympics 2024 में भारत के आज 3 मेडल पक्के, देखें 2 सितंबर का पूरा शेड्यूल

मेडल छिन जाने के बाद निराश क्लिफोर्ड

मेडल वापस किए जाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई एथलीट जैरीड क्लिफोर्ड ने कहा कि, मैं पूरी तरह से निराश हूं कि हमने आज इतनी बड़ी गलती की। बंधे रहना मार्गदर्शन का एक बुनियादी नियम है और मैं इस बात से टूट गया हूं कि मैंने उन अंतिम मीटरों में अपना दिमाग खो दिया। मेरे पास देने के लिए बहुत कुछ है, मैं मंगलवार को 1500 मीटर के लिए सब कुछ लाने का वादा करता हूं।"

इसलिए किया गया अयोग्य घोषित

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने पुरुषों के टी13 फाइनल में लाइन पार करने से कुछ समय पहले ही अपने गाइड से बांधने वाली रस्सी को गिरा दिया था। दरअसल नियम के अनुसार दृष्टि बाधित धावकों को दौड़ पूरी होने तक रस्सी को पकड़े रहना चाहिए। लेकिन जैरीड क्लिफोर्ड ने दौड़ पूरी होने से पहले ही रस्सी को छोड़ दिया था। इसके बाद जैरीड क्लिफोर्ड को अयोग्य घोषित कर दिया गया है और फिर उनसे कांस्य पदक भी छीन लिया गया।

ये भी पढ़ें:- 16 की उम्र में इस खिलाड़ी ने तोड़ा 159 साल पुराना रिकॉर्ड, झटके 10 विकेट

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो