whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

डोप टेस्ट में फेल होने के बाद परवेज खान पर लगा सकता है बैन, कभी अमेरिका में गोल्ड जीतकर मचा धमाल

Parvej Khan Dope Test: मिडिल डिस्टेंस रनिंग में भारत के स्टार एथलीट परवेज खान को तगड़ा झटका लगा है। एक डोप टेस्ट में फेल हुए परवेज पर फिलहाल अस्थाई बैन लगाया गया है।
09:20 PM Aug 30, 2024 IST | Gaurav Pandey
डोप टेस्ट में फेल होने के बाद परवेज खान पर लगा सकता है बैन  कभी अमेरिका में गोल्ड जीतकर मचा धमाल

Parvej Khan Failed Dope Test : भारत के टॉप मिडिल डिस्टेंस रनर यानी मध्यम दूरी के धावक परवेज खान को लेकर बुरी खबर आई है। उन्हें एक डोप टेस्ट में फेल होने के बाद अस्थाई रूप से सस्पेंड कर दिया गया है। अमेरिका में एनसीसीए सर्किट में अपने शानदार प्रदर्शन से चर्चा में आए परवेज खान को दोषी पाए जाने पर 4 साल के बैन का सामना करना पड़ सकता है। खान के खिलाफ यह एक्शन नेशनल एंडी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने लिया है।

हरियाणा के नूंह जिले के रहने वाले परवेज खान ने अमेरिका में इसी साल कॉलेजिएट एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 1500 मीटर दौड़ में जीत हासिल की थी। उनकी जीत का वीडियो खूब वायरल हुआ था। भारत के मशहूर कारोबारी आनंद महिंद्रा ने भी उनकी तारीफ में कसीदे पढ़े थे। लेकिन, 19 साल के इस एथलीट के करियर पर भी ड्रग्स का ग्रहण लग गया है। अगर डोपिंग के इस मामले में वह दोषी पाए जाते हैं तो उन पर 4 साल का लंबा प्रतिबंध भी लग सकता है।

अब तक क्या जानकारी आई सामने?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नाडा ने परवेज खान को प्रोविजनली सस्पेंड कर दिया गया है। हालांकि, इस प्रतिबंध की शुरुआत कब से हुई है यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है। इसके अलावा खान ने कौन से प्रतिबंधित सबस्टेंस का इस्तेमाल किया था इस बात की जानकारी भी नहीं मिल पाई है। मगर, यह तय है कि उनका डोप सैंपल नेशनल इंटर-स्टेट चैंपियनशिप (27 से 30 जून) के दौरान लिया गया था जो हरियाणा के पंचकुला में आयोजित की गई थी।

बना चुके हैं कई रिकॉर्ड

परवेज खान ने एसईसी ट्रैक एंड फील्ड आउटडोर चैंपियनशिप 2024 में 1500 मीटर और 800 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया था। परवेज अंडर 16 में 800 मीटर में नेशनल रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। जिसके बाद लगातार 2021–22 में परवेज नेशनल चैंपियन भी रह चुके हैं।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो