होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

17 घंटे की बल्लेबाजी, 728 गेंदों का किया सामना, जब इस भारतीय बल्लेबाज ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

17 घंटे तक क्रीज पर डटे रहना, 728 गेंदों का सामना करना और 271 रन बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता। लेकिन एक भारतीय खिलाड़ी ने ऐसा कर दिखाया, जिसने एक अद्भुत वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया। इस ऐतिहासिक पारी की पूरी कहानी जानें...
04:43 PM Oct 12, 2024 IST | Ashutosh Ojha
Rajeev Nayyar
Advertisement

क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे धाकड़ बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने घंटों तक क्रीज पर टिककर रनों का पहाड़ खड़ा किया है। भारत के भी कई महान बल्लेबाज इस लिस्ट में शामिल हैं। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे भारतीय खिलाड़ी की, जिसने एक फर्स्ट क्लास मैच में सबसे ज्यादा समय तक क्रीज पर टिके रहने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया। यह रिकॉर्ड आज से 25 साल पहले बना था जब एक भारतीय बल्लेबाज ने 17 घंटे तक बल्लेबाजी करते हुए सबको हैरान कर दिया था।

Advertisement

17 घंटे (1015 मिनट) की लंबी बल्लेबाजी

1999 के रणजी ट्रॉफी मैच में हिमाचल प्रदेश की ओर से खेलते हुए राजीव नायर ने 17 घंटे तक क्रीज पर टिके रहकर एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच में जम्मू और कश्मीर की टीम पहले 249 रनों पर सिमट गई। इसके जवाब में हिमाचल प्रदेश ने राजीव नायर की शानदार पारी के दम पर 567 रन बनाए। राजीव नायर ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 1015 मिनट (लगभग 17 घंटे) तक क्रीज पर डटे रहे, जो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेले गए सबसे लंबे समय का रिकॉर्ड है।

तोड़ा था पाकिस्तानी खिलाड़ी का रिकॉर्ड

इस अद्भुत पारी के दौरान, राजीव नायर ने पाकिस्तान के महान बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद का रिकॉर्ड तोड़ा। हनीफ मोहम्मद ने 1957-58 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच में 970 मिनट तक बल्लेबाजी की थी। इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नायर ने इतिहास रच दिया।

728 गेंदों का सामना कर बनाए 271 रन

राजीव नायर ने जम्मू और कश्मीर के गेंदबाजों का साहसपूर्वक सामना करते हुए 728 गेंदों में 271 रन बनाए। उनकी इस पारी में 26 चौके और 1 छक्का शामिल था। इस अविश्वसनीय पारी की बदौलत हिमाचल प्रदेश का स्कोर 500 के पार पहुंचा। हालांकि, यह मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ, लेकिन नायर इस मुकाबले में शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे।

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं मिला मौका

राजीव नायर ने 20 साल तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला, लेकिन उन्हें कभी भारतीय राष्ट्रीय टीम में खेलने का मौका नहीं मिला। अपने फर्स्ट क्लास करियर में उन्होंने 96 मैचों में 20 शतक और 32 अर्धशतक लगाते हुए कुल 6881 रन बनाए। इसके साथ ही, उन्होंने 39 विकेट भी अपने नाम किए, और उनका गेंदबाजी एक्शन लेग ब्रेक गूगली था। लिस्ट-ए क्रिकेट में उन्होंने 50 मैच खेले, जिसमें 1141 रन और 17 विकेट हासिल किए।

ये भी पढ़ें: शुभमन गिल के दिल में कौन? कपूर खानदान की बेटी संग वीडियो वायरल, सारा-अनन्या से जुड़ चुका नाम

Open in App
Advertisement
Tags :
cricket newshindi sports newsranji trophy
Advertisement
Advertisement