Advertisement

जो रूट इस तरह तोड़ देंगे सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, रिकी पोंटिंग की बड़ी भविष्यवाणी

Sachin Tendulkar Test Record: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज रिकी पोटिंग (Ricky Ponting) का मानना है कि जो रूट सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बताई है।

रिकी पोंटिंग ने कहा- जो रूट तोड़ेंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड।

Sachin Tendulkar Test Record: क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में ऐसे कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी के बस की बात नहीं। टेस्ट हो या वनडे, वह हर मामले में नंबर-1 बने हुए हैं। तेंदुलकर ने टेस्ट में 200 मैचों की 329 इनिंग्स में 15921 रन बनाए। जबकि वनडे में उन्होंने 463 मैचों की 452 इनिंग्स में 18426 रन जड़े। टी-20 में उन्होंने सिर्फ एक मैच खेला, जिसमें 10 रन बनाए।

इस तरह तेंदुलकर ने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 664 मैच खेले और 782 इनिंग्स में 34357 रन जड़े। वह इस कीर्तिमान के साथ दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बने हुए हैं। तेंदुलकर का टेस्ट या वनडे, किसी भी फॉर्मेट में रिकॉर्ड तोड़ना टेढ़ी खीर नजर आता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग का मानना है कि उनका टेस्ट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड टूट सकता है। दरअसल, कुछ दिनों पहले इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में 12 हजार रन का आंकड़ा पार किया है। उन्हें तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 3895 रन बनाने हैं। जो रूट आईसीसी रैंकिंग में भी नंबर-1 बल्लेबाज बने हुए हैं।

ये भी पढ़ें: AUS vs ENG: टी20 सीरीज से बाहर हुआ ये स्टार गेंदबाज, इस मैच विनर प्लेयर को मिली टीम में जगह

साल में 800 से 1000 रन बनाकर तोड़ देंगे रिकॉर्ड

रिकी पोंटिंग का मानना है कि जो रूट सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। पोंटिंग ने आईसीसी रिव्यू में संजना गणेशन से इस बारे में बात की। उन्होंने कहा- रूट ऊंचाइयों को छू सकते हैं, बशर्ते उनका शानदार फॉर्म जारी रहे। वह संभावित रूप से सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। पोंटिंग ने आगे कहा- "जो रूट अभी 33 साल के हैं। वह तेंदुलकर के रिकॉर्ड से करीब 3000 रन से पीछे हैं। हालांकि तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ना इस बात पर निर्भर करता है कि रूट कितने टेस्ट मैच खेलते हैं। अगर वह साल में 10 से 14 टेस्ट मैच खेल रहे हैं और 800 से 1000 रन बना रहे हैं, तो इसका मतलब है कि उस रिकॉर्ड तक पहुंचने में केवल तीन या चार साल लगेंगे। तब तक उनकी उम्र 37 साल हो जाएगी।"

ये भी पढ़ें: Video: क्या बांग्लादेश के साथ ‘डे-नाइट टेस्ट’ खेलेगा भारत? BCCI का बड़ा ऐलान

उनमें रन बनाने की भूख

पोंटिंग ने आगे कहा- "रूट की रन बनाने की भूख अभी भी बनी हुई है, तो पूरी संभावना है कि वह ऐसा कर सकते हैं।" पोंटिंग के अनुसार, हर बल्लेबाज 30 की उम्र तक अपने चरम पर पहुंच जाता है। कुछ समय पहले तक फिफ्टी के स्कोर तक पहुंच रहे थे और शतक बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। रूट ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 32वां टेस्ट शतक बनाया था। बता दें कि रिकी पोंटिंग टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने हुए हैं। पोंटिंग ने टेस्ट में 168 मैचों की 287 इनिंग्स में 13378 रन बनाए हैं। रूट को पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 1352 रन बनाने हैं।

Open in App
Tags :