whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

SA vs BAN: क्या है वो विवादित नियम, जिसने विश्व कप में मचाया बवाल? आकाश चोपड़ा उठा चुके सवाल

SA vs BAN Mahmudullah: क्रिकेट के एक विवादित नियम पर बवाल मच गया है। जिसके कारण बांग्लादेश को करीबी मुकाबले में 4 रन से हार का सामना करना पड़ा।
01:20 AM Jun 11, 2024 IST | Pushpendra Sharma
sa vs ban  क्या है वो विवादित नियम  जिसने विश्व कप में मचाया बवाल  आकाश चोपड़ा उठा चुके सवाल
SA vs BAN Mahmudullah

SA vs BAN Mahmudullah: टी-20 विश्व कप के एक मुकाबले में एक नियम पर बवाल मच गया है। सोमवार को साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश के बल्लेबाज महमूदुल्लाह को ऑन फील्ड अंपायर ने गलत तरीके से LBW दे दिया। फिर जब थर्ड अंपायर ने फैसला पलटा तो महमूदुल्लाह आउट होने से तो बच गए, लेकिन बांग्लादेश को लेग बाई के 4 रन नहीं मिल सके। खास बात यह है कि बांग्लादेश ये मुकाबला 4 रन से ही हारी। ऐसे में अगर बांग्लादेश के खाते में ये 4 रन जुड़ते तो शायद वह जीत जाती। आखिर ऐसा क्यों हुआ, आइए जानते हैं...

आउट करार दे दें तो काउंट नहीं होते रन

दरअसल, क्रिकेट के इस नियम को लेकर काफी समय से बवाल मचा हुआ है। अगर ऑन फील्ड अंपायर की ओर से किसी बल्लेबाज को एलबीडब्ल्यू आउट करार दे दिया जाए तो उस बॉल पर बनाए गए रन नहीं जुड़ते। भले ही थर्ड अंपायर की ओर से ऑन फील्ड अंपायर का फैसला पलटकर बल्लेबाज को नॉट आउट करार दे दिया जाए। तब भी ऐसी स्थिति में रन काउंट नहीं किए जाते। अगर बॉल बैट पर भी लगकर चौके पर चली गई होती और अल्ट्राएज में इसकी पुष्टि हो गई होती, तो भी रन नहीं माने जाते। इस विवादित नियम पर पहले भी काफी बवाल मच चुका है और इसे लंबे समय से बदलने की मांग हो रही है।

आकाश चोपड़ा ने जताया था अंदेशा 

इस विवादित नियम को लेकर आकाश चोपड़ा ने भी आईपीएल के दौरान सवाल उठाए थे। दरअसल, आईपीएल में सन राइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मुकाबले में रॉयल्स के बल्लेबाज रोवमैन पॉवेल को इसी तरह से आउट करार दिया गया था। वह आखिरी बॉल पर आउट हो गए थे। इसके बाद सन राइजर्स हैदराबाद ये मुकाबला 1 रन से जीत लिया था। तब पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने कहा था कि इस नियम पर किसी का ध्यान नहीं जाता। अगर एक बार अंपायर ने आउट दे दिया तो गेंद डेड हो जाती है, भले ही बल्लेबाज को बाद में नॉट-आउट दे दिया जाए। कई फैंस ने इसके टी-20 विश्व कप में होने का भी अंदेशा जताया था। अब ये सच साबित हो गया।

ये भी पढ़ें: SA vs BAN: क्या अंपायर के फैसले से हार गई बांग्लादेश? वसीम जाफर ने उठाए सवाल 

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: मैथ्यू वेड पर ICC का एक्शन, अंपायर से उलझने की मिली सजा 

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: टीम इंडिया की Playing XI में हो सकते हैं बदलाव, 2 खिलाड़ियों का पत्ता कटना लगभग तय 

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: भारत की जीत के साथ हार की दुआ! एक झटके में खत्म हो जाएगा पाकिस्तान का सफर 

ये भी पढ़ें: IND Vs PAK: क्या सिराज ने जानबूझकर मारी थी रिजवान को गेंद? Viral हो रहा वीडियो

ये भी पढ़ें:- IND Vs PAK: बुमराह…हार्दिक नहीं बल्कि टीम इंडिया के लिए ये खिलाड़ी साबित हुआ ‘X फैक्टर’

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो