whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इस भारतीय दिग्गज ने बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था पहला टेस्ट शतक, 20 साल पहले किया था ये कारनामा

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर को होगा। उम्मीद की जा रही है कि इस सीरीज में यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और पंत जैसे युवा बल्लेबाज बड़ी पारी खेल सकते हैं। उनके अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली भी इस सीरीज में धमाल मचा सकते हैं।
09:15 PM Sep 16, 2024 IST | Ashutosh Singh
इस भारतीय दिग्गज ने बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था पहला टेस्ट शतक  20 साल पहले किया था ये कारनामा

IND vs BAN: चेन्नई के चेपॉक मैदान पर भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा। ये सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं। इसी वजह से ये सीरीज दोनों देशों के लिए काफी ज्यादा अहम है। वहीं, इस सीरीज में दोनों टीमों की तरफ से कई खिलाड़ी शतक लगा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बांग्लादेश के खिलाफ भारत की तरफ से पहला शतक लगाने वाला बल्लेबाज कौन सा था। तो आइये जानते हैं कि किस भारतीय बल्लेबाज ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में सबसे पहला शतक लगाया था।

इस दिग्गज ने बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था सबसे पहला शतक

भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक सचिन तेंदुलकर ने बनाया था। उन्होंने 20 साल पहले साल 2004 में यह लगाया था। तब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 248 रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 35 चौके लगाए थे। इस मैच में जहीर खान ने 75 रन बनाए थे। भारत ने इस मैच में 526 रन बनाए थे। वहीं, इस मैच में बांग्लादेश की पहली पारी 184 रन सिमट गई थी। जबकि बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 202 रन बना पाई। इस मैच को भारत ने 140 रनों से जीत लिया।

जानें किन बल्लेबाजों ने टेस्ट में बांग्लादेश के बनाए सबसे ज्यादा शतक

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने टेस्ट में 5 शतक बनाए हैं। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर 3 शतकों के साथ राहुल द्रविड़ हैं। जबकि गौतम गंभीर, विराट कोहली और मुरली विजय ने टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ दो-दो शतक बनाए हैं।

सचिन तेंदुलकर5 शतक
राहुल द्रविड़3 शतक
गौतम गंभीर2 शतक
विराट कोहली-2 शतक
मुरली विजय2 शतक

बांग्लादेश को टेस्ट में नहीं मिली भारत के खिलाफ जीत

भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 11 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश की टीम आज तक टीम इंडिया को नहीं हरा पाई है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो