whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

5 ओवर, 4 मेडन और सिर्फ 1 रन... इस गेंदबाज के नाम है वनडे क्रिकेट इतिहास की बेस्ट इकॉनमी

Cricket Records: क्रिकेट के खेल में एक गेंदबाज ऐसा भी रहा है, जिसने वनडे मैच में पांच ओवरों की गेंदबाजी की और सिर्फ एक रन ही दिया। इस गेंदबाज के नाम वनडे में बेस्ट इकॉनमी का रिकॉर्ड है।
04:43 PM Oct 03, 2024 IST | Mohan Kumar
5 ओवर  4 मेडन और सिर्फ 1 रन    इस गेंदबाज के नाम है वनडे क्रिकेट इतिहास की बेस्ट इकॉनमी
Australia Cricket Team

Cricket Records: मॉडर्न क्रिकेट में बल्लेबाजों द्वारा गेंदबाज की जमकर पिटाई देखने को मिलती है। यही वजह है कि क्रिकेट एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि मौजूदा समय में गेंदबाज सिर्फ बॉलिंग मशीन बनकर रह गए हैं। हालांकि कभी-कभी गेंदबाज ऐसे भी रिकॉर्ड बना जाते हैं, जिन पर यकीन करना मुश्किल होता है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज सीन एबॉट के नाम ऐसा ही रिकॉर्ड है। उनके नाम वनडे में बेस्ट इकॉनमी का रिकॉर्ड है। उन्होंने यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ 2022 में बनाया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए 2014 में डेब्यू करने वाले एबॉट ने इस दौरान दो विकेट भी चटकाए।

Advertisement

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में एबॉट ने पांच ओवरों में से चार ओवर तो मेडन डाले और सिर्फ एक रन दिया। यानी उन्होंने हर ओवर में 0.20 रन दिए। एबॉट इसी के साथ किसी एक वनडे मैच में क्रिकेट इतिहास की बेस्ट इकॉनमी हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने अपनी इस जोरदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज के फिल सिमंस के 30 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- कौन हैं जाफर चौहान? न लिस्ट ए और न हंड्रेड में खेला क्रिकेट, पहली बार इंग्लैंड टीम में हुई एंट्री

क्या था सिमंस का रिकॉर्ड?

वेस्टइंडीज के सिमंस ने 1992 में सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ 10 ओवर के अपने कोटे में सिर्फ 3 रन दिए थे। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 0.30 का रहा था। उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान के चार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। सिमंस ने इस मैच में आमिर सोहेल, आसिफ मुजतबा, सलीम मलिक और जावेद मियांदाद को आउट किया था। उन्होंने तब कंजूसी का ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जो इतिहास में दर्ज हो गया।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया की एकतरफा जीत

एबॉट की रिकॉर्ड गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया टीम यह मैच आसानी से जीत गई। कंगारू टीम ने पहले खेलते हुए सिर्फ 195 रन बनाए, जिसमें से सबसे ज्यादा योगदान स्टीव स्मिथ का था, जिन्होंने 61 रन बनाए थे। उनके अलावा मिचेल स्टार्क ने 38 रनों की पारी खेली। इस टारगेट के जवाब में कीवी टीम सिर्फ 82 रनों पर ही सिमट गई। टीम का कोई बल्लेबाज 20 रनों तक भी नहीं पहुंच पाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जाम्पा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके। उनके अलावा मिचेल स्टार्क और एबॉट ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

ये भी पढ़ें:- 3 भारतीय खिलाड़ी जो वनडे क्रिकेट में कभी नहीं हुए आउट, एक था धोनी का ‘डुप्लीकेट’

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो