whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

शोएब अख्तर की वो बांउसर, जिसके बाद लहूलुहान हो गया था अफ्रीकी दिग्गज

Shoaib Akhtar: विश्व के सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने वैसे तो अपनी रफतार से कई बल्लेबाजों को चोटिल किया था। साल 2003 में उन्होंने अफ्रीका के एक दिग्गज बल्लेबाज को भी अपनी तीखी बाउंसर से लहूलुहान कर दिया था।
04:39 PM Sep 24, 2024 IST | Alsaba Zaya
शोएब अख्तर की वो बांउसर  जिसके बाद लहूलुहान हो गया था अफ्रीकी दिग्गज

Shoaib Akhtar: साल 2003 में साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान का दौरा किया था। लाहौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लबेबाज गैरी कर्स्टन को रिटार्यड हर्ट होकर पवेलियन लौटना पड़ा था। उन्हें शोएब अख्तर ने घायल कर दिया था। यूं तो अख्तर अपने जमाने में कई बल्लेबाजों को तेज रफतार गति से डरा चुके हैं। एक बार उन्होंने गैरी कर्स्टन को भी बाउंसर फेंक उन्हें लहूलुहान कर दिया था। क्रिकेट इतिहास में इस घटना को आज भी याद किया जाता है।

Advertisement

अख्तर की बांउसर ने किया था लहूलुहान

इस टेस्ट मैच में अफ्रीका पहले बल्लेबाजी कर रही थी। इस दौरान गैरी कर्स्टन अफ्रीका की ओर से नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। गैरी कर्स्टन शानदार फॉर्म में दिख रहे थे। उन्होंने इस मैच में अर्धशतक भी जमाया था। हालांकि अपनी 100वीं गेंद खेलने के दौरान कर्स्टन, शोएब अख्तर की तीखी बाउंसर का निशाना बन गए। अख्तर की घातक बाउंसर को गैरी समझने में लेट गए। गेंद उनकी हेलमेट पर जा लगी और गैरी की आंखों में चोट लगी और खून बहने लगा। हालांकि इसके बाद अख्तर खेल भावना का ध्यान रखते हुए गैरी के पास तुंरत पहुंचे। चोट के बाद कई देर तक मैच को रोकना पड़ा। बाद में मेडिकल स्टाफ के द्वारा गैरी को पवेलियन ले जाया गया। गैरी ने इस मैच में 100 गेंदों में 53 रन बनाए थे।

Advertisement

पाकिस्तान ने जीता था मुकाबला

अफ्रीका ने इस मैच में पहली पारी में 320 रन बनाए थे। जिसके जवाब में पाकिस्तान ने 401 रन बनाए थे। दूसरी पारी में अफ्रीका 241 रनों पर सिमट गई थी। जिसके जवाब में पाक ने 162/2 रन बनाकर मुकाबला 8 विकेट से अपने नाम कर लिया था।

पाकिस्तान के कोच बन चुके हैं गैरी

विश्व कप 2024 से पहले गैरी कर्स्टन पाकिस्तान के मुख्य कोच नियुक्त हुए थे। हालांकि उनकी कोचिंग में पाकिस्तान कुछ खास कमाल नहीं कर सकी। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान को यूएसए से भी हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा गैरी ने अपनी कोचिंग में विश्व कप 2011 में भारत को खिताब जिताया था। तब से गैरी कोचिंग की दुनिया का एक बड़ा नाम बन चुके हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- महिला टी20 वर्ल्ड कप-2024 से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका, 4 खिलाड़ियों पर लटकी तलवार

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो