whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

टेस्ट मैच के बीच एक दिन की छुट्टी, बोर्ड ने कर दिया बड़ा ऐलान

SL vs NZ Rest Day in Test Cricket: श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच अगले महीने खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के बीच छुट्टी का ऐलान किया गया है। इस तरह ये मुकाबला 6 दिनों का होगा। आइए जानते हैं टेस्ट मैच में रेस्ट डे क्या होता है।
04:56 PM Aug 23, 2024 IST | Pushpendra Sharma
टेस्ट मैच के बीच एक दिन की छुट्टी  बोर्ड ने कर दिया बड़ा ऐलान
SL vs NZ Test

SL vs NZ Rest Day in Test Cricket: आपने स्कूल, कॉलेज या बैंक में एक दिन की छुट्टी सुनी होगी, लेकिन कैसा हो अगर किसी क्रिकेट मैच के बीच एक दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया जाए। चौंक गए ना? जी हां, एक इंटरनेशनल मैच में कुछ ऐसा ही होने जा रहा है। दरअसल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के तहत कई टीमें टेस्ट सीरीज खेल रही हैं। जहां एक ओर पाकिस्तान-बांग्लादेश के बीच सीरीज खेली जा रही है तो वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड-श्रीलंका के बीच भी मुकाबला खेला जा रहा है। टीम इंडिया भी अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है। इसकी शुरुआत 19 सितंबर से होगी।  इससे एक दिन पहले 18 सितंबर से श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच गॉल में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मैच के बीच श्रीलंका क्रिकेट की ओर से एक दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। आइए आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह क्या है?

राष्ट्रपति चुनाव की वजह से एक दिन की छुट्टी

दरअसल, श्रीलंका में 21 सितंबर 2024 को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इस वजह से 18 सितंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैच के बीच 21 सितंबर को रेस्ट डे रहेगा। यानी इस दिन मुकाबला नहीं खेला जाएगा। बता दें कि लगभग 16 साल बाद ये टेस्ट मैच में रेस्ट डे का सिर्फ दूसरा मौका होगा। इससे पहले 2008 में रेस्ट डे रखा गया था। जबकि 2001 के बाद श्रीलंका में पहला रेस्ट डे रहेगा। श्रीलंका में 23 साल बाद ये पहला मौका होगा, जब किसी मैच में रेस्ट डे होगा। कोलंबो में 2001 में श्रीलंका-जिम्बाब्वे के बीच रेस्ट डे वाला टेस्ट खेला गया था। श्रीलंका में पूर्णिमा के मौके पर मनाए जाने वाले पोया दिवस की वजह से रेस्ट डे शामिल था।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान पहुंचते ही मुसीबतों में पड़े शाकिब अल हसन, लगा हत्या का आरोप

छह दिनों का होगा मैच 

एक रेस्ट डे होने की वजह से ये मुकाबला 6 दिनों का होगा। हालांकि सामान्य टेस्ट की तरह खिलाड़ी 5 दिन ही खेल सकेंगे। ये टेस्ट 18 सितंबर से 23 सितंबर के बीच 6 दिनों में खेला जाएगा। एक दिन छुट्टी की वजह से एक्स्ट्रा जोड़ा गया है। आमतौर पर पहले रविवार के दिन रेस्ट डे रखा जाता था, लेकिन आधुनिक क्रिकेट में किसी भी दिन इसे रखा जाता है। हालांकि दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच पांच दिनों का ही होगा। इससे पहले रेस्ट डे वाला सबसे हालिया टेस्ट मैच 2008 में ढाका में श्रीलंका-बांग्लादेश के बीच खेला गया था। शुरुआती मैच में संसदीय चुनाव के कारण 29 दिसंबर को रेस्ट डे घोषित किया गया था।

ये भी पढ़ें: क्रिस्टियानो रोनाल्डो के यूट्यूब चैनल ने किया बड़ा धमाका, लॉन्च होते ही बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो